Tuesday, October 4, 2022
Homeउत्तर प्रदेशNOIDA में प्रति वर्ष बनेंगे 5 लाख Robot, डाटा सेंटर बनाने में...

NOIDA में प्रति वर्ष बनेंगे 5 लाख Robot, डाटा सेंटर बनाने में जुटीं मशहूर कंपनियां

बहुराष्ट्रीय कंपनी माइक्रोसॉफ्ट और एमएक्यू जैसी बड़ी कंपनियां डाटा सेंटर की स्थापना कर रही हैं। वहीं, रोबोट बनाने वाली कई प्रमुख कंपनियों ने फैक्टरी लगाने के लिए पिछले माह जमीन ली है।

इंडिया न्यूज, लखनऊ।

Road to Progress : यूपी का गौतमबुद्धनगर जल्द ही बड़े आईटी, मैन्युफैक्चरिंग और रोबोटिक्स हब के रूप में जाना जाएगा। योगी सरकार की नई औद्योगिक नीतियों के चलते अब नामी निवेशक यहां फैक्टरी लगाने की कोशिश में हैं। बहुराष्ट्रीय कंपनी माइक्रोसॉफ्ट और एमएक्यू जैसी बड़ी कंपनियां डाटा सेंटर बना रही हैं।

वहीं, रोबोट बनाने वाली कई प्रमुख कंपनियों ने फैक्टरी के लिए बीते माह जमीन खरीदी है। इन कंपनियों के ग्रेटर नोएडा में रोबोट बनाने से 12 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। रोबोट कारोबार से जुड़े निवेशकों का कहना है कि इससे जल्द ही नोएडा देश में रोबोट मैन्युफैक्चरिंग का बड़ा हब बनेगा।

मददगार बन रही औद्योगिक नीति

औद्योगिक विकास विभाग के अधिकरियों के मुताबिक प्रदेश की औद्योगिक नीति बड़े कारोबारियों को फैक्टरी लगाने में मददगार साबित हो रही है। ग्रेटर नोएडा में एडवर्ब टेक्नोलॉजीज (Adverb Technologies) दुनिया की सबसे बड़ी रोबोटिक्स फैक्टरी लगा रही है।

इस कंपनी ने ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-10 में करीब 13 एकड़ जमीन खरीदी है। कंपनी चार साल में 500 करोड़ रुपये का निवेश कर उत्पादन प्रारंभ कर देगी। वहां हर साल 5 लाख रोबोट बनेंगे। कंपनी के सह संस्थापक सतीश शुक्ला कहते हैं कि उन्होंने नोएडा में फैक्टरी लगाने के लिए अधिकारियों से संपर्क किया तो उन्हें कुछ दिनों में ही सेक्टर 156 में जमीन मिल गई।

(Road to Progress)

Also Read : Bihar CM Nitish Kumar :  बाल-बाल बचे सीएम नीतीश कुमार, कार्यक्रम में उनसे कुछ ही दूरी पर हुआ धमाका

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular