Wednesday, May 25, 2022
HomeSarkari NaukriAssistant Professor Recruitment on March 15 : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की...

Assistant Professor Recruitment on March 15 : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा 15 को

Assistant Professor Recruitment on March 15

Assistant Professor Recruitment on March 15

इंडिया न्यूज, लखनऊ :
Assistant Professor Recruitment on March 15 : यूपी के राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) के पदों पर भर्ती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा 15 मार्च को एक सत्र में सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक आयोजित की जाएगी। 18 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 128 पदों पर भर्ती होनी है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने सोमवार को स्क्रीनिंग परीक्षा का पाठ्यक्रम जारी कर दिया।

इन पदों पर होगी है भर्ती

राजकीय महाविद्यालयों में अर्थशास्त्र, इतिहास, उर्दू, अंग्रेजी, गृह विज्ञान, जंतु विज्ञान, दर्शनशास्त्र, भूगोल, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, रसायन विज्ञान, राजनीतिशास्त्र, वनस्पति विज्ञान, वाणिज्य, शिक्षा शास्त्र, समाज शास्त्र, संस्कृत एवं हिंदी विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती होनी है।

दो घंटे होगी परीक्षा

आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि स्क्रीनिंग परीक्षा दो घंटे की होगी। परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें 90 प्रश्न विषय से संबंधित होंगे और सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्न होंगे। गणित विषय में वस्तुनिष्ठ प्रकार के कुल 100 प्रश्न होंगे, इनमें 70 प्रश्न विषय और 30 प्रश्न सामान्य अध्ययन के होंगे। प्रत्येक प्रश्न के अंक समान होंगे और प्रश्न पत्र अधिकतम 150 अंकों का होगा।

18 विषयों का पाठ्यक्रम बेवसाइट पर उपलब्ध

सभी 18 विषयों के पाठ्यक्रम आयोजित की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। सचिव के अनुसार भर्ती परीक्षा के लिए आॅनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को उनके आॅनलाइन दावे के आधार पर स्क्रीनिंग परीक्षा में औपबंधिक रूप से प्रवेश दिया जा रहा है।

भर्ती के लिए दोबारा लिए जा रहे हैं आवेदन

राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए आयोग की ओर से दोबारा आवेदन लिए जा रहे हैं। इसके लिए आयोग ने शुद्धि पत्र जारी करते हुए 16 फरवरी से आॅनलाइन आवेदन (Online Application) की प्रक्रिया शुरू की है। आॅनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी और आॅनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाने की अंतिम तिथि तीन मार्च निर्धारित की गई है। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नए अभ्यर्थियों और पूर्व में आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर परीक्षा केंद्रों का निर्धारण होगा।

Read more : The Plane Passed over the Taj Mahal : ताजमहल में गूंजी विमान की आवाज

Read Also  : Indian Sports Fan partners with Indian Tennis Daily : डेविस कप फैन लाउंज के लिए इंडियन स्पोर्ट्स फैन ने की इंडियन टेनिस डेली के साथ साझेदारी

Read More : Mayank Agarwal Named Punjab Kings Captain : मयंक अग्रवाल बने पंजाब किंग्स के कप्तान, फ्रेंचाइजी ने 12 करोड़ में किया था रीटेन

Also Read : T20 World Cup Qualifier 2022 : 28 साल के बल्लेबाज का तूफानी शतक, यूएई ने जीता टी20 वर्ल्ड कप का क्वालिफायर

 

 

 

SHARE
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular