Friday, February 3, 2023
Homeउत्तर प्रदेशAyodhya: राम मंदिर निर्माण का 45% निर्माण कार्य पूरा, 2024 जनवरी में...

Ayodhya: राम मंदिर निर्माण का 45% निर्माण कार्य पूरा, 2024 जनवरी में रामलला होंगे विराजमान

अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर आगामी वर्ष से पहले तैयार हो जाएगा. अयोध्या में हिंदुओं का आस्था का प्रतीक राम मंदिर अपने भव्य रुप में दिखने लगा है.

- Advertisement -

अयोध्या: अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर आगामी वर्ष से पहले तैयार हो जाएगा. अयोध्या में हिंदुओं का आस्था का प्रतीक राम मंदिर अपने भव्य रुप में दिखने लगा है. मिली जानकारी के अनुसार राम मंदिर का करीब 45 प्रतिशत से अधिक का हिस्सा बन कर तैयार है.

आज मीडिया से बात करते हुए मंदिर डिजाइनर निर्माण प्रबंधक जी सहस्रभोजनी ने बताया कि “राम मंदिर का निर्माण कार्य 45% तक समाप्त हो चुका है, भूतल 2023 के अंत तक समाप्त हो जाएगा और भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा. 2023 के बाद 9 महीनों के लिए पहली और दूसरी मंजिल निर्माणाधीन रहेगी”.

राम मंदिर को दिव्य और भव्य बनना है. वही कई मंजिला बनने वाले राम मंदिर का भूमितल का निर्माण कार्य आने वाले वर्ष से पहले पूरा कर लिया जाएगा. गिरीश सहस्रभोजनी ने बताया कि “राम मंदिर के सभी खंभों में हाथ से बनी 16 मानव आकृतियां होंगी, जिसमें समय लगेगा, इसलिए श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के खुलने के बाद भी खंभों पर काम जारी रहेगा. मूर्तियां ‘नगर’ कला रूप की होंगी.

माना जा रहा है कि भूमिगत का काम नवंबर दिसंबर के महीने तक हो जाएगा. जिसके बाद आगामी वर्ष के पहले महीने यानी की जनवरी में रामलला विराजमान होंगे. जी सहस्रभोजनी, डिजाइनर निर्माण प्रबंधक ने कहा कि “अयोध्या का यह क्षेत्र भूकंपीय रूप से उच्च तीव्रता वाले भूकंप-प्रवण क्षेत्र में आता है और इस मंदिर को उसी को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है.

मंदिर के आधार को इमारत को एक साथ रखने के लिए काफी मजबूत और भारी बनाया गया है क्योंकि सरयू नदी इस क्षेत्र में भूमि धंसने का कारण बनती है. हम कह सकते हैं कि मंदिर अगले 1,000 वर्षों तक मजबूती से खड़ा रह सकता है.

ये भी पढ़ें- Joshimath Subsidence: सीएम धामी ने की कैबिनेट मीटिंग, जोशीमठ प्रभावितों की हर संभव मदद करने का दिया निर्देश

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular