Saturday, May 28, 2022
Homeउत्तराखंडBaba Kedarnath Opening date Announced Today : 06 मई को खुलेंगे श्रीकेदारनाथ...

Baba Kedarnath Opening date Announced Today : 06 मई को खुलेंगे श्रीकेदारनाथ धाम के कपाट, दो मई को धाम के लिए रवाना होगी डोली

इंडिया न्यूज, ऊखीमठ (उत्तराखंड)।

Baba Kedarnath Opening date Announced Today : भगवान आशुतोष के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में 11वें केदारनाथ धाम के कपाट छह मई को सुबह 6.25 बजे बृष लग्न में खोले जाएंगे। इसके बाद आराध्य की छह माह की पूजा-अर्चना धाम में शुरू हो जाएगी। (Baba Kedarnath Opening date Announced Today)

बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से दो मई को अपने धाम केदारनाथ के लिए प्रस्थान करेगी। पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में रावल भीमाशंकर लिंग की मौजूदगी में वेदपाठी व पंचपुरोहितों ने पंचांग गणना के आधार पर शुभ लग्न व मुहुर्त को देखकर श्रीकेदारनाथ के कपाटोद्घाटन की तिथि व समय किया।

एक मई की रात में होगी भैरवनाथ जी की पूजा (Baba Kedarnath Opening date Announced Today)

बाबा केदार की चल विग्रह उत्सव डोली के पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से केदारनाथ प्रस्थान का दिन भी तय किया गया। बाबा केदार की डोली अपने धाम के लिए दो मई को ऊखीमठ से प्रस्थान करेगी। गुप्तकाशी, फाटा, गौरीकुंड में रात्रि प्रवास करते हुए पांच मई को डोली केदारनाथ पहुंचेगी। साथ ही भगवान केदारनाथ के क्षेत्रपाल के रूप में पूजनीय आराध्य भगवान भैरवनाथ जी की विशेष पूजा-अर्चना एक मई की रात्रि को की जाएगी।

बाबा केदार की डोली प्रस्थान का कार्यक्रम (Baba Kedarnath Opening date Announced Today)

2 मई को पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से प्रस्थान करते हुए विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में रात्रि प्रवास। 3 मई को विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से प्रस्थान करते हुए फाटा में रात्रि प्रवास। 4 मई को फाटा से प्रस्थान करते हुए सोनप्रयाग होते हुए गौरीकुंड में रात्रि प्रवास। 5 मई को गौरीकुंड से प्रस्थान करते हुए जंगलचट्टी, लिनचोली, रुद्रा प्वाइंट होते हुए केदारनाथ पहुंचेगी।

(Baba Kedarnath Opening date Announced Today)

Also Read : Kanwar Yatra even in Rain and Cold : ठंड में भी कम नहीं भोले भक्तों का जोश, बम-बम के नारों के साथ पहुंचे श्रद्धालु

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular