Tuesday, January 31, 2023
Homeउत्तर प्रदेशबांग्लादेश के रेल मंत्री ने रायबरेली कोच फैक्ट्री को निरीक्षण किया,260 कोच...

बांग्लादेश के रेल मंत्री ने रायबरेली कोच फैक्ट्री को निरीक्षण किया,260 कोच निर्माण का मिल सकता है आर्डर

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, RaeBareli: Bangladesh Railway Minister :  बांग्लादेश की रेलवे में अहम बदलाव आए इसके लिए इन दिनों उनके रेल मंत्री मोहम्मद नूरुल इस्लाम सुजान इंडिया में हैं और सोमवार को उन्होंने रायबरेली के रेल कोच फैक्ट्री का निरीक्षण किया। इतना ही नहीं वह लखनऊ से विशेष ट्रेन में विंडो निरीक्षण करते हुए रायबरेली पहुंचे। माना जा रहा है कि बांग्लादेश से भारत को 260 कोच निर्माण का आर्डर मिल सकता है।

आधुनिक कारखाने का निरीक्षण किया

रेल मंत्री मोहम्मद नूरुल इस्लाम सुजान ने अपनी टीम के साथ आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना का निरीक्षण किया। वहां बन रहे डिब्बों और उनकी तकनीक को देखा। उन्होंने उम्मीद जताई कि रेल डिब्बों को निर्यात करने की दिशा में भारत बांग्लादेश का पूरा सहयोग करेगा।

मीटर गेट और ब्राड गेज ट्रेनें चलती हैं

बांग्लादेश पूर्वी व पश्चिमी दो भागों में बंटा हुआ है। मीटर गेज व ब्राड गेज दोनों तरह की ट्रेन चलती हैं। पश्चिमी बांग्लादेश में ब्राड गेज की रेल लाइनें अधिक हैं, जबकि पूर्वी बांग्लादेश में मीटर गेज की रेल लाइनों पर अधिक ट्रेन दौड़ती हैं। इलेक्ट्रानिक ट्रेनों के बजाय वहां आज भी डीजल इंजन से ट्रेनें चलती हैं। ऐसे में आरेडिका में रेल डिब्बा और वाराणसी लोकोमोटिव वर्कशॉप में डीजल इंजन भी बनवाए जा सकते हैं।

स्पेशल ट्रेन से रायबरेली पहुंचे

बांग्लादेश के रेलमंत्री नुरुल इस्लाम सुजान भारतीय रेलवे की कार्यप्रणाली को समझने के लिए लखनऊ से रायबरेली तक स्पेशल ट्रेन से विंडो ट्रेलिंग की। लखनऊ के चारबाग स्टेशन के प्लेटफार्म एक से उनकी स्पेशल ट्रेन सुबह करीब 9 बजे रायबरेली के लिए रवाना हुई।

यह भी पढ़ेंः बेंगलुरू में किसान नेता राकेश टिकैत से बदतमीजी, धक्कामुक्की कर फेंकी गई स्याही

यह भी पढ़ेंः यूपी विधान सभा बजट सत्र, नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा, यह बजट नहीं बंटवारा है

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular