Tuesday, January 31, 2023
Homeउत्तर प्रदेशBasant Panchami : बसंत पंचमी के अवसर पर घर लाएं ये सामग्री,...

Basant Panchami : बसंत पंचमी के अवसर पर घर लाएं ये सामग्री, धन धान्य में होगा इजाफा

मां सरस्वती विद्या की देवी है। ऐसे में बच्चों को इस दिन पढ़ाई करनी चाहिए साथ ही इस दिन आप चाहें तो पढ़ाई से जुड़ी सामग्रियां खरीदी जा सकती है।

- Advertisement -

Basant Panchami : बसंत पंचमी का हिन्दू धर्म में एक बड़ा महत्व है। बसंत पंचमी के दिन से ही नए ऋतु यानी बसंत ऋतु की शुरुआत होती है। इस मौसम का लोगों को इंतजार रहता है। इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी को पड़ रही है। बसंत पंचमी का त्यौहार हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। क्योंकि सरस्वती तो विद्या की देवी कहा जाता है ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहें है कि इस खास दिन किन वस्तुओं की खरीदारी से हमे फायदा होता है।

दरअसल लोगों का मानना होता है कि दीवाली में घर में सामान लाने से बरकत होती है लेकिन हिन्दू धर्म में मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन अगर कुछ चुनिंदा सामानों की खरीददारी की जाए तो घर की सुख समृद्धि में इजाफा होता है। आप बसंत पंचमी के दिन इन वस्तुओं की खरीददारी कर सकते हैं।

वाद्य यंत्र

मां सरस्वती को स्वर की देवी कहा जाता है। मां सरस्वती के प्रतिमा के साथ वीणा को देखा जा सकता है। धार्मिक मान्यताओं की बात करें तो बसंत पंचमी के खास अवसर पर वाद्य यंत्रो की खरीददारी काफी लाभकारी होती है।

पढ़ाई का सामान

मां सरस्वती विद्या की देवी है। ऐसे में बच्चों को इस दिन पढ़ाई करनी चाहिए साथ ही इस दिन आप चाहें तो पढ़ाई से जुड़ी सामग्रियां खरीदी जा सकते है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन पढ़ाई का सामान खरीदना शुभ माना जाता है। वही इससे पढ़ने में भी मन लगता है।

मोरपंखी का पौधा

मोरपंखी के पौधे को विद्या का पौधा कहा जाता है। अगर बसंत पंचमी के दिन दो मोरपंख का पौधा लाया जाए और उसे घर के पूर्व दिशा में लगाया जाए तो इससे बच्चों के भीतर पढ़ने की बाधा नही आती है। इससे आप आसानी से पढ़ाई में पड़ने वाले व्यावधान से मुक्ति पा सकते हैं।

खरीदें मां सरस्वती की प्रतिमा

बसंत पंचमी के अवसर पर मां सरस्वती की प्रतिमा जरुर खरीदनी चाहिए। इस प्रतिमा को लाकर घर के पूजा घर में विधिवत पूजा पाठ के साथ स्थापित किया जाना चाहिए। अगर धार्मिक मान्यताओं की बात करें तो नियमित प्रतिमा की पूजा करने से मन शांत रहता है वहीं विद्या में वृद्धि होती है।

ये भी पढ़ें- Varanasi News : बदलेगी मणिकर्णिका घाट की सूरत, हटेंगे लकड़ी के बड़े टाल

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular