Saturday, July 2, 2022
HomeHealth TipsBenefits of Desi Eggs सर्दियों में देसी अंडे खाने के फायदे

Benefits of Desi Eggs सर्दियों में देसी अंडे खाने के फायदे

Benefits of Desi Eggs : यह तो आप सब जानते होंगे कि अंडा प्रोटीन लेने का सबसे अच्छा सोर्स है औक इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है, जो कि आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। अंडा स्वास्थ्य के लिए अच्छा तो होता ही है, साथ ही इसे पकाना, खाना या स्टोर करना भी बहुत आसान होता है।

वैसे तो बाजार में अधिकतर सफेद अंडे ही मिलते हैं, लेकिन कुछ लोग मानते हैं कि देसी अंडों के नाम से जाने वाले अंडे सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि इन दोनों अंड़ों में कौनसा अंडा आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

READ ALSO : Pomegranate Beneficial For Health सेहत के लिए अनार खाने के फायदे

देसी अंडे और सफेंद अंडे में अंतर Benefits of Desi Eggs

Benefits of Desi Eggs
Benefits of Desi Eggs

इन दोनो अंडो में सबसे प्रमुख अंतर रंग का होता है। देसी अंडे सफेद रंग के नहीं बल्कि हल्के भूरे रंग के होते हैं, जबकि एक सफेद अंडे होते हैं। हालांकि बताया जाता है कि देसी अंडे सफेद वाले अंडो से ज्यादा फायेदमंद होते हैं और थोड़े महंगे भी होते हैं।

देसी अंडा Benefits of Desi Eggs

हमारे स्वस्थ के लिए देसी अंडे अधिक फायदेमंद होते है क्योंकि यह अधिक गर्म प्रकृति के होते है। इसलिए आप देसी अंडों का सेवन सर्दियों में अधिक और गर्मियों में कम करें। देशी अंडे में प्रोटीन विटामिन और काबोर्हाइड्रेट सभी नुट्रिशन होते है। आइये देसी अंडा खाने के फायदे को विस्तार से जानते है।

देसी अंडे प्राकृतिक रूप से विकसित हुए होते हैं। इन्हें सीधे मुर्गियों से प्राप्त किया जाता है। इनमें किसी भी तरह का कृत्रिम प्रजनन नहीं किया जाता है और आर्टिफिशियल हार्मोन आदि दवाइयों का इंजेक्शन भी नहीं दिया जाता है।

देसी अंडे के फायदे Benefits of Desi Eggs

Benefits of Desi Eggs
Benefits of Desi Eggs

मस्तिष्क की क्षमता बढ़ाने मदद Benefits of Desi Eggs

देसी अंडो में ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन बी 12 और डी, कोलीन होता है जो आपके मस्तिष्?क को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं। कोलीन एक पोषक तत्व है जो मस्तिष्क, तंत्रिका तंत्र और हृदय स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है। शरीर में कोलीन की उचित मात्रा मस्तिष्क कोशिका झिल्ली की संरचना को बनाए रखने में मदद करता है और जो अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश जैस बीमारयों से आपको दूर रखता है।

इसके अलावा देसी अंडे खाने के लाभ गर्भवती महिलाओं के लिए भी होते हैं जो भ्रूण के मस्तिष्क विकास में भी मदद करते हैं। जिससे जन्म दोष संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है।

कैंसर पर रोकथाम करने मे मदद Benefits of Desi Eggs

अंडों देसी में ऐसे एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करते हैं। कैंसर की रोकथाम करने के लिए आप अपने आहार में देसी अंडों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज दुनिया में सबसे गंभीर बीमारी के रूप में कैंसर को जाना जाता है।

कैंसर को रोकने का पहला कदम जीवनशैली को स्वस्थ्य बनाना है। इसके अलावा आप नियमित रूप से देसी अंडों का सेवन कर इस प्रकार की संभावनाओं को भी कम कर सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत Benefits of Desi Eggs

देसी अंडा में ही कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होता है और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम जरूरी होता है। आप अपनी हड्डियों को स्वस्थ्य और मजबूत करने के लिए देसी अंडों का सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा अंडे में विटामिन डी भी मौजूद होता है जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देता है और आपके रक्त में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Benefits of Desi Eggs

READ ALSO : Mint Health Benefits पुदीना स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाए

READ ALSO : Advantages and Disadvantages of Kantola ककोरा के स्वास्थ्य संबंधी फायदे और नुकसान

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular