Thursday, February 2, 2023
Homeराजनीतिजाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर आज भारत बंद

जाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर आज भारत बंद

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Bharat Bandh Today)। अखिल भारतीय पिछड़ा और अल्पसंख्यक समुदाय कर्मचारी महासंघ (BAMCEF) ने जाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर आज भारत बंद का आह्वान किया है। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए जाति आधारित जनगणना नहीं करने के लिए केंद्र के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया गया है।

फेडरेशन निजी क्षेत्र में एससी/एसटी/ओबीसी समुदायों के लिए आरक्षण की भी मांग कर रहा है। इसके अलावा बामसेफ चुनावों के दौरान ईवीएम के इस्तेमाल और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी), नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के मुद्दे का भी विरोध कर रहा है।

किसानों के लिए एमएसपी की मांग भी शामिल

अन्य प्रमुख मांगों में ओडिशा व एमपी में पंचायत चुनावों में ओबीसी आरक्षण में एक अलग मतदाता का कार्यान्वयन, पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू करना, श्रम अधिकारों की सुरक्षा और आदिवासी लोगों का विस्थापन नहीं करना शामिल है। बामसेफ ने किसानों के लिए गारंटीशुदा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की भी मांग की।

बीजेपी की सहयोगी जदयू समेत कई पार्टियां देश में जाति आधारित जनगणना की मांग कर रही हैं। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि जाति आधारित जनगणना सरकार को समाज के विभिन्न वर्गों के विकास के लिए काम करने में सक्षम बनाएगी। हम इसे जल्द ही शुरू करेंगे और यह भी सुनिश्चित करेंगे कि इसे ठीक से लागू किया जाए।

यह भी पढ़ेंः यूएस में 18 छात्रों समेत 21 का कत्ल, बाइडन ने जताया दुख, कहा- अब एक्शन होगा

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular