Monday, July 4, 2022
HomeHealth TipsBlack Tea Benefits for Skin ब्लैक टी त्वचा के लिए को बनाये...

Black Tea Benefits for Skin ब्लैक टी त्वचा के लिए को बनाये सुंदर

Black Tea Benefits for Skin : त्वचा के लिए ब्लैक टी इसलिए फायदेमंद है, क्योंकि यह कई मायनों में त्वचा को लाभ पहुंचा सकती है। इस पर हुए एक शोध से जानकारी मिलती है कि काली चाय में पॉलीफेनोल मौजूद होता है।

इसका इस्तेमाल अगर सही तरीके व सही मात्रा में किया जाए, तो इससे त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। ब्लैक टी एंटीआक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाली क्षति से बचाने में मदद कर सकती है।

इसके अलावा, इसमें एंटी एक्ने यानी मुंहासों की समस्या को दूर करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं। यही नहीं, पॉलीफेनोल स्किन लाइटनिंग गुण से भी समृद्ध होता है, जो त्वचा में निखार लाने में सहायक सिद्ध हो सकता है। लेख में आगे हमने त्वचा के लिए ब्लैक टी के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

READ ALSO : Advantages and Disadvantages of Kantola ककोरा के स्वास्थ्य संबंधी फायदे और नुकसान

त्वचा कैंसर के जोखिम को कम करना Black Tea Benefits for Skin

ब्लैक टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो एक औषधीय एजेंट के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं और त्वचा को यूवी-किरणों से बचाने में मदद करते हैं और डीएनए की क्षति से भी लड़ते हैं। ब्लैक टी नॉनमेलानोमा त्वचा के कैंसर के उपचार और फोटोजिंग में भी सहायक होते हैं।

पिम्पल्स को हटाने में मदद करता है Black Tea Benefits for Skin

गर्मियों में मिट्टी और पसीने की वजह से स्किन पर पिम्पल्स होने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ब्लैक टी को पानी में उबालें और ठंडा होने पर उसमें 2 चम्मच दही मिलाकर अच्छे से पेस्ट की तरह बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके पिम्पल्स जल्द ही दूर होने लगेंगे।

मुँहासे को कम Black Tea Benefits for Skin

ब्लैक टी में ईसीजीसी (एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट) होता है। यह यौगिक प्रकृति में एक एंटीआक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है और इस तरह मुँहासे को कम करने में मदद करता है और कैंडिडिआसिस, डमेर्टाइटिस और वार्ट्स जैसे अन्य त्वचा संक्रमणों से भी लड़ता है।

स्किन एजिंग धीमा करता है Black Tea Benefits for Skin

बढ़ती उम्र को भला कौन रोक सकता है, पर किसी भी महिला को अपनी उम्र दिखाना अच्छा नहीं लगता है। लेकिन अगर आप भी अपनी उम्र को छुपाना चाहते हैं तो ठंडी ब्लैक टी में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और रात को सोने से पहले इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें।

सुबह ठंडे पानी से चेहरा धोएं। त्वचा पर ब्लैक टी या ब्लैक टी का अर्क लगाने से यह लोचदार हो जाता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया(एजिंग प्रोसेस) को धीमा कर देता है।

सनबर्न से सुरक्षा Black Tea Benefits for Skin

चेहरे पर सनस्क्रीन लगाने पर भी सनबर्न की दिक्कत अगर खत्म नहीं होती तो आप नहाने के पानी में चाय की पत्ती डाल लें और तब नहाएं। इससे आपको सनबर्न से होने वाली जलन, खुजली आदि से राहत मिलेगी।

तैलीय त्वचा(आयली स्किन) को नियंत्रित करने में मदद करता है Black Tea Benefits for Skin

ब्लैक टी कंपाउंड ईसीजीसी एंटी-एड्रीनर्जिक होता है जो तेल उत्पादन को नियंत्रित करता है। यह त्वचा पर तेल की मात्रा को कम करता है।

स्किन प्रोटेक्टर Black Tea Benefits for Skin

ब्लैक टी स्किन के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। इससे आपकी स्किन टाइट रहती है। इसमें एंटी-एजिंग एलिमेंट्स होने के साथ ही ब्लैक टी में एंटी-आॅक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लामेंटरी एलिमेंट्स भी है जिसकी वजह से यह स्किन को प्रोटेक्ट करती है।

ब्लैक टी से स्क्रब बनाने के लिए व्हाइट शुगर, थोड़ा पानी और ब्लैक टी को अच्छे से मिलाएं। यह मिश्रण आपकी स्किन को नरिश करने के साथ-साथ सॉफ्ट बनाएगा और स्किन के हाइड्रेशन लेवल को भी बनाए रखेगा।

त्वचा की जलन को रोकता है Black Tea Benefits for Skin

ब्लैक टी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो त्वचा की जलन, लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करती है। आप ब्लैक टी के अर्क या उन उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं, जिन क्षेत्रों में ग्रीन टी प्रभावित होती है। यह त्वचा को हाइड्रेट भी करता है और सुखदायक प्रभाव प्रदान करता है।

आंखों की सूजन करे कम Black Tea Benefits for Skin

चाय पत्ती आंखों की सूजन और थकान उतारने के लिए परफेक्ट उपाय है। इसके लिए आपको मशक्कत करने की जरूरत नहीं, बस दो टी बैग्स लीजिए और हल्के गर्म पानी में गीला करके 15 मिनट के लिए आंखों पर रखिए।

इससे आपकी आंखों में होने वाली जलन और सूजन कम हो जाती है। चाय में प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट होता है, जो आपकी आंखों की सूजन को कम करता है। टी बैग लगाने से डार्क सर्कल भी खत्म होते हैं।

पैरों की बदबू का इलाज Black Tea Benefits for Skin

ब्लैक टी की महक स्ट्रॉन्ग और पावरफुल होती है। इसकी महक को आप पैरों की दुर्गंध दूर करने के लिए यूज कर सकते हैं। यूज की हुई चाय पत्ती को पानी में डाल दें और उसमें पैरों को 20 मिनट के लिए डालकर रखें। इससे चाय आपके पैरों के पसीने को सोख लेती है और स्मेल को खत्म करती है।

हेल्दी स्किन बनाए रखता है Black Tea Benefits for Skin

ब्लैक टी में विटामिन ई और विटामिन बी 2 मौजूद होते है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन बी 2 त्वचा को युवा और दृढ़ बनाए रखने में मदद करता है, जबकि विटामिन ई त्वचा की नई कोशिका को विकसित करने में मदद करता है और त्वचा को नरम और चमकदार भी बनाते है।

स्किन इंफेक्शन के लिए Black Tea Benefits for Skin

स्किन इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल करना लाभकारी हो सकता है। ब्लैक टी में कैटेचिन नामक तत्व मौजूद होता है, जो एंटी बैक्टीरियल यानी बैक्टीरिया से लड़ने वाला गुण प्रदर्शित कर सकता है। इसमें फंगस से लड़ने वाले प्रभाव भी पाए जाते हैं।

Black Tea Benefits for Skin

READ ALSO : Mint Health Benefits पुदीना स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाए

READ ALSO : Benefits of Desi Eggs सर्दियों में देसी अंडे खाने के फायदे

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular