Wednesday, September 28, 2022
Homeउत्तर प्रदेशबसपा प्रमुख मायावती ने दी उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को बधाई

बसपा प्रमुख मायावती ने दी उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को बधाई

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Vice President of India)। एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ 14वें उपराष्ट्रपति का चुनाव जीत गए हैं। शनिवार को हुए मतदान के बाद आए नतीजों में उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार मारग्रेट अल्वा को 346 वोटों के बड़े अंतर से मात दी। धनखड़ को 528 जबकि अल्वा को महज 182 वोट हासिल हुए। मतदान में 55 सांसदों ने हिस्सा नहीं लिया, जबकि 15 सांसदों के मत अवैध घोषित किए गए। धनखड़ को कुल डले वोट का करीब 73 फीसदी हिस्सा प्राप्त हुआ जबकि अल्वा को 25 फीसदी वोट ही मिले। शेष मत अवैध घोषित किए गए। उधर, बसपा प्रमुख मायावती ने धनखड़ की जीत पर बधाई प्रेषित की है।

55 सांसदों ने नहीं लिया मतदान में हिस्सा

मतगणना के बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि इस चुनाव में दोनों सदनों के कुल 780 सांसदों में से 725 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिन 55 सांसदों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया उनमें तृणमूल के 34 सांसद शामिल थे। इसके अलावा भाजपा, सपा, शिवसेना के दो-दो सांसदों और बसपा के एक सांसद में मतदान में हिस्सा नहीं लिया। जिन 725 सांसदों ने मताधिकार का प्रयोग किया उनमें से 15 सांसदों के मत अवैध पाए गए। चुनाव में 93 फीसदी सांसदों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

मोदी-सोनिया और अल्वा ने दी बधाई

इससे पहले, पीएम ने जीत के बाद जगदीप धनखड़ से मिलकर उन्हें बधाई दी। पीएम के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी धनखड़ को बधाई दी। वहीं, परिणाम आने के बाद विपक्ष की उम्मीदवार अल्वा ने धनखड़ को जीत की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, धनखड़ को बधाई। मैं विपक्ष के सभी नेताओं और सभी दलों के सांसदों को धन्यवाद देती हूं जिन्होंने इस चुनाव में मुझे वोट दिया। उधर, मायावती ने कहा कि बीएसपी ने व्यापक जनहित और अपनी मूवमेन्ट को ध्यान में रखकर उन्हें अपना समर्थन दिया था। उम्मीद है कि वे अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभाने का भरसक प्रयास जरूर करेंगे।

यह भी पढ़ेंः आज होगी नीति आयोग की बैठक, पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे अध्यक्षता

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular