Friday, July 1, 2022
HomeराजनीतिChinese Foreign Minister Wang Yi Arrives to Meet NSA : डोभाल की...

Chinese Foreign Minister Wang Yi Arrives to Meet NSA : डोभाल की चीनी विदेश मंत्री को दो टूक, सीमाई क्षेत्र से सेना हटाना पहली शर्त

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Chinese Foreign Minister Wang Yi Arrives to Meet NSA : चीन के विदेश मंत्री वांग यी को शुक्रवार को एनएसए अजित डोभाल ने साफ कहा कि लद्दाख के बाकी इलाकों से भी सेना तुरंत हटाई जाए, इसके बगैर द्विपक्षीय रिश्ते सामान्य नहीं हो सकेंगे। सीमा पर शांति बहाली से ही परस्पर विश्वास बढ़ेगा।मौजूदा स्थिति दोनों देशों के हित में नहीं है। (Chinese Foreign Minister Wang Yi Arrives to Meet NSA)

चीन विदेश मंत्री यी ने हैदराबाद हाउस में विदेश मंत्री जयशंकर के साथ भी पहले व्यक्तिगत व फिर प्रतिनिधि स्तरीय वार्ता की। वार्ता से जुड़े सूत्रों ने बताया कि डोभाल ने यी से कहा कि कूटनीतिक व सैन्य स्तर पर सकारात्मक बातचीत रिश्तों को सामान्य बनाने की पूर्व शर्त है। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि किसी भी कार्रवाई से दोनों देशों की सुरक्षा का हनन नहीं हो। साथ ही जितनी जल्दी हो बकाया मसलों को हल किया जाना चाहिए।

जयशंकर के साथ तीन घंटे की चर्चा (Chinese Foreign Minister Wang Yi Arrives to Meet NSA)

एनएसए डोभाल से मुलाकात के बाद चीनी विदेश मंत्री यी ने विदेश मंत्री जयशंकर के साथ हैदराबाद हाउस में चर्चा की। चर्चा के बाद जयशंकर ने बताया कि यी के साथ मेरी बातचीत अभी समाप्त हुई है। हमने लगभग 3 घंटे तक चर्चा की और खुले और स्पष्ट तरीके से एक व्यापक मूल एजेंडे पर बात की। (Chinese Foreign Minister Wang Yi Arrives to Meet NSA)

हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की जो अप्रैल 2020 से चीनी कार्रवाइयों के परिणामस्वरूप बाधित हुई है। जयशंकर ने कहा कि 1993-96 के समझौतों का उल्लंघन हुआ है। इसमें एलएसी पर बड़ी संख्या में सैनिकों की मौजूदगी शामिल है। इसको देखते हुए हमारे संबंध (वर्तमान में चीन के साथ) सामान्य नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘वर्तमान स्थिति को मैं एक ‘वर्क इन प्रोग्रेस’ कहूंगा।

(Chinese Foreign Minister Wang Yi Arrives to Meet NSA)

Also Read : CM Yogi Adityanath Shapath Grahan Today : सीएम योगी करेंगे 300 संतों का सम्मान, लखनऊ पहुंचे सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular