Saturday, May 28, 2022
Homeउत्तर प्रदेशChitrakoot Forest Fire : चित्रकूट के रानीपुर वन्यजीव विहार में भीषण...

Chitrakoot Forest Fire : चित्रकूट के रानीपुर वन्यजीव विहार में भीषण आग से दहशत

इंडिया न्यूज, चित्रकूट:

Chitrakoot Forest Fire तेज धूप और गर्म हवा ने माहौल में नमी को पूरी तरह से सुखा दिया है। वातावरण शुष्क है। ऐसे में एक छोटी से चिंगारी बड़ी आग की वजह बन जाती है।मानिकपुर के रानीपुर वन्य जीव विहार के निही चिरैया व बेधक जंगल में आग लग गई। यह देखते ही देखते विकराल हो गई।

हालात यह रहे कि मंगलवार से सुलग रही हल्की आग ने बुधवार को विकराल रूप धारण कर लिया है। पेड़ से उठ रहीं लपटे दूर से देखी जा सकती है। सूरज की तपिश सूखी घास और पत्तों पर आग में घी का काम कर रही है। गर्मी बढ़ने के बाद बीते एक सप्ताह से पाठा के विंध्य पर्वत श्रंखला में रानीपुर वन्यजीव विहार के आधा दर्जन जंगलों मे आग सुलगना शुरू हो गई थी। जंगल में आग की तेज लपटों से जीव जंतुओं के झुलसने की संभावना है।

आग पर काबू पाना हो रहा मुश्किल Chitrakoot Forest Fire

जनपद सीमा से सटे मध्यप्रदेश के निही चिरैया व बेधक जंगल में मंगलवार को सुबह आठ बजे से आग लगी। आग धीरे-धीरे बढ़ गई। बुधवार की सुबह से आग सुलग रहे जंगल अब धूं-धूंकर जलने लगे हैं। तेज हवा व आसमान की तपिश से आग लगातार जंगल में फैल रही है। तेज आग की लपटों से जीव जंतुओं में भगदड़ मची है।

रानीपुर वन्य जीव विहार के कर्मचारी आग पर काबू करने के लिए लगे हैं हालांकि आग पर काबू नहीं मिल रहा है। रानीपुर वन्यजीव विहार के मानिकपुर रेंजर कृष्णदत्त पांडेय ने बताया कि सात टीमें आग बुझाने में लगी है। उपकरण के साथ आग को कटाने का प्रयास किया जा रहा है।

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular