Wednesday, September 28, 2022
Homeउत्तर प्रदेशहमने हर घर बिजली के लक्ष्य को किया पूरा : सीएम योगी

हमने हर घर बिजली के लक्ष्य को किया पूरा : सीएम योगी

इंडिया यूज, लखनऊ (Electricity Festival) : देश की आजादी के बाद 1. 21 लाख ऐसे थे, जहां बिजली नहीं पहुंच पाई थी। भाजपा सरकार ने हर घर बिजली देने के लक्ष्य का पूरा किया है। पहले सिर्फ चुनिंदा जिलों में बिजली दी जाती थी। अब प्रदेश का हर जिला व गांव वीआईपी है। सभी जगह रोस्टर के अनुसार बिजली दी जा रही है। यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली महोत्सव व ऊर्जा दिवस कार्यक्रम के दौरान कहीं।

17 पारेषण व वितरण उपकेंद्रों का लोकार्पण व शिलान्यास

सीएम योगी ने कहा कि उज्ज्वल भारत के उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखते हुए बिजली महोत्सव व ऊर्जा दिवस मनाया जा रहा है। इससे पहले सीएम ने लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में 2,723.20 करोड़ रुपये की लागत से 17 पारेषण एवं वितरण उपकेंद्रों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। उन्होंने कहा जिन जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर परियोजना पूरी हुई है उन्हें बधाई। वहीं, जिन परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है उनका समय पर कार्य पूर्ण होगा।

बिना भेदभाव के मिलेगी बिजली

सीएम योगी ने कहा कि अगले पांच साल में बिलिंग और कनेक्शन एफिशिएंसी को बढ़ाना विभाग के लिए चुनौती है। हमें विद्युत की दृष्टि से आत्मनिर्भर बनना है। पावर कारपोरेशन बिना भेदभाव के बिजली उपलब्ध कराएगा।

पड़ोसी देशों को निर्यात कर रहे बिजली

ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि छह दिन से ऊर्जा महोत्सव मनाया जा रहा है। विकास में ऊर्जा बड़ा कारक रही है। देश में पानी, बिजली और सड़क राजनीतिक मुद्दा बनता है। देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए ऊर्जा का विकास, बिजली की निर्बाध आपूर्ति आवश्यक है। पहले देश बिजली की कमी के लिए जाना जाता था और 5 से 10 प्रतिशत की कमी बनी रहती थी। अब हम पड़ोसी देशों को बिजली निर्यात कर रहे हैं। सौभाग्य योजना के तहत यूपी को 1.43 करोड़ कनेक्शन दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः बाइकों की भिड़ंत के बाद पिकअप चढ़ने से पांच की मौत

यह भी पढ़ेंः यमुना नहर में किशोर की डूबने से मौत, परिजनों में मचा कोहराम

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular