Thursday, September 29, 2022
Homeउत्तर प्रदेशखतरनाक वायरस 'लंपी' की चपेट में आए गोवंश, यूपी के सभी जिलों...

खतरनाक वायरस ‘लंपी’ की चपेट में आए गोवंश, यूपी के सभी जिलों में शासन का अलर्ट

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Lumpy Virus)। गाय-भैंसों में राजस्थान, गुजरात, पंजाब आदि राज्यों में कहर बरपा रहे लंपी स्किन डिजीज (एलएसडी) वायरस ने अब यूपी में भी दस्तक दे दी है। लंपी रोग से सावधानी बरतने के लिए शासन की ओर से सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। खास तौर से गोंडा और बलरामपुर में इस तरह के केस आए हैं जिनकी रिपोर्टिंग भी दर्ज की गई है। एलएसडी गाय व भैंसों में फैलने वाला संक्रामक रोग है, जो तेजी से एक दूसरे में फैलता है। इसमें पशु की त्वचा पर गांठें हो जाती हैं। त्वचा खराब हो जाती है।

कई राज्यों में कहर बरपा रहा है लंपी

देश के कई अन्य राज्यों में यह वायरस कहर बरपा रहा है और वहां लाखों पशुओं की इससे मौत हो चुकी है। अब इस वायरस ने उप्र में भी दस्तक दी है।  उप्र पशुधन विकास परिषद के सीईओ डा. अरविंद कुमार सिंह के मुताबिक गोंडा और बलरामपुर जिलों में इस बीमारी की रिपोर्ट इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली (आईवीआरआई) द्वारा की गई है। सोनभद्र में भी इसका वायरस चिह्नित हुआ है पर वहां से अभी इसकी रिपोर्टिंग नहीं हो पाई है। हालांकि यूपी में अभी केवल गोवंश में इस वायरस का असर दिख रहा है।

जानें क्यों फैलता है यह रोग

यह रोग काटने वाली मक्खियों, मच्छरों एवं जूं के सीधे संपर्क में आने से पशुओं में फैलता है। दूषित दाने, पानी से भी यह फैल सकता है। संक्रमित पशु में कई बार दो से पांच सप्ताह तक लक्षण नहीं दिखते और फिर अचानक यह रोग नजर आ जाता है। खास बात यह है कि यह रोग पशुओं से मनुष्यों में नहीं फैलता है। यह  रोग पहली बार 1929 में जाम्बिया में हुआ और अफ्रीकी देशों में फैला।

यह भी पढ़ेंः तीसरे चरण में पहुंचा द ग्रेट इंडिया रन, मानसर झील पहुंचे धावक

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular