Thursday, September 29, 2022
HomeबॉलीवुडWe Women Want : दीप्त‍ि नवल ने बताया कैसे आज भी महिलाओं...

We Women Want : दीप्त‍ि नवल ने बताया कैसे आज भी महिलाओं का पीछा किया जाता है

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Actress Dipti Nawal in We Women Want)। ‘वी वीमेन वांट’ के दूसरे एपिसोड में दीप्त‍ि नवल ने पुरानी यादों को ताजा किया। ‘वी वीमेन वांट’ आईटीवी नेटवर्क का चर्चित शो है। इस शो में वरिष्ठ कार्यकारी संपादक प्रिया सहगल ने उनसे खुलकर बातचीत की। दीप्ति नवल अभिनेत्री होने के साथ-साथ लेखिका भी हैं। हाल ही में उनकी नई किताब ‘ए कंट्री कॉल्ड चाइल्ड हुड’ लॉन्च हुई है। इसमें उन्‍होंने बचपन के दिनों को याद किया है। एक छोटे से शहर अमृतसर में पली-बढ़ी दीप्ति बचपन नाम की एक किताब लेकर आई हैं। किताब का नाम है ए कंट्री कॉल्‍ड चाइल्‍डहुड। दीप्ति नवल ने बताया कि ये किताब उनके बचपन के बारे में है। इस किताब में लोगों को उनके परिवार के बारे में भी जानने को मिलेगा।

दादा संघी और दादी कांग्रेसी थीं

बड़े होने की छोटी-छोटी परेशानियों और खुशियों के अलावा एक संघी दादा और एक कांग्रेसी दादी के साथ एक संयुक्त परिवार में उनका लालन पालन हुआ। दोनों एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ते थे। फिर भी हर शाम को एक साथ बैठक कर भोजन करते थे। दीप्ति यह भी बताती हैं कि एक स्कूली बच्चे के रूप में कैसे सार्वजनिक बसों में चलने के खतरों, पीछा किए जाने और स्कूली लड़कियों ने इन चुनौतियों से निपटने के लिए एक योजना कैसे बनाई, जिसका सामना भारत में हर बड़ी हो रही लड़की करती हैं। शो का क्लाइमैक्स तब आता है जब दीप्ति ने अगले दरवाजे पर एक क्यूट गर्ल के रूप में लेबल किए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त की।

रोजमर्रा की समस्याओं का पता

जैसा कि आईटीवी नेटवर्क की वरिष्ठ कार्यकारी संपादक प्रिया सहगल ने कहा कि ‘वी वीमेन वांट’ की यही खूबसूरती है। यह सिर्फ एक सेलिब्रिटी का साक्षात्कार नहीं, बल्कि उनके माध्यम से हम रोजमर्रा की समस्याओं का पता लगाते हैं, जिनका सामना किसी भी औसत महिला को करना पड़ता है, चाहे वह सार्वजनिक बस में आसान सी मुश्किल हो। दीप्ती नवल की मां एक डांसर थीं। उनकी मां उनके लिए प्रेरणा का स्त्रोत थीं। उनकी मां का उन पर बहुत प्रभाव रहा है। मां से वे किस तरह इंस्पायर हुईं, इस बारे में बात करते हुए एक्ट्रेस कहती हैं, “देखिए बचपन से देखा उनको मैंने। जो भी थोड़ा मेरी मेमोरी में रहा है मैंने उन्हें प्लेज और रिहर्सल करते देखा। घर के हॉल में वे दूसरी औरतों के साथ रिहर्सल करती थीं।

पुस्तक में जालियांवाला बाग का जिक्र

अपनी किताब में दीप्ति नवल ने गोल्डन टेंपल और जालियांवाला बाग का भी जिक्र किया है। हालांकि किताब लिखते समय वे इन दोनों ही जगहों पर नहीं गई क्योंकि वे बचपन की यादों के साथ ही उसे लिखना चाहती थीं। इस बारे में बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि वे सच्चाई लिखना चाहती थी। मुझे जिस तरह से याद है, मैं उसे वैसे ही लिख पाऊं। कुछ नया देख कर मेरी मेमोरी कहीं धुंधली न हो जाए। जैसा मैंने बचपन में एक्सपीरियंस किया था वैसे ही लिखना चाहती थी। किताब जब खत्म हो गई फिर मैं गोल्डन टेम्पल देखने गई।

कहां-कहां देख सकते हैं शो ‘वी वीमेन वांट’

देखिए ‘वी वीमेन वांट’ हर शनिवार को शाम 7:30 बजे न्यूजएक्स पर और दोपहर 3:30 बजे इंडिया न्यूज पर। कार्यक्रम को प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म- डेलीहंट, जी5, एमएक्स प्लेयर, शेमारूमी, वाचो, मजालो, जियो टीवी, टाटा प्ले और पेटीएम लाइवस्ट्रीम पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाता है।

यह भी पढे़ः कन्हैया के हत्यारों की बीजेपी नेताओं से निकटता, सीएम अशोक गहलोत ने लगाए बड़े आरोप

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular