Wednesday, June 29, 2022
Homeउत्तर प्रदेशDeputy CM Brajesh Pathak : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक , डिप्टी सीएम...

Deputy CM Brajesh Pathak : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक , डिप्टी सीएम बनते ही राजनीति में उंचा हो गया कद, हरदोई में दौड गई खुशी की लहर

 

इंडिया न्यूज, हरदोई :

Deputy CM Brajesh Pathak लखनऊ के कैंट क्षेत्र से चुनाव जीते भाजपा के ब्रजेश पाठक को योगी सरकार 2.0 में डिप्टी सीएम बनाया गया है। इससे उनकी राजनीत में कद उंचा हो गया है। इसके संग हरदोई के मल्लावां क्षेत्र में खुशी की लहर दौड गई। ऐसा क्यों न हो। डिप्टी सीएम इसी इलाके से हैं। उप मुख्यमंत्री बनने की सूचना मिलने के बाद से ही मल्लावां सहित पूरे जनपद में मिठाई बांटने व आतिशबाजी का क्रम शुरू हो गया।

कैंट से जीते हैं चुनाव Deputy CM Brajesh Pathak

ब्रजेश पाठक लखनऊ कैंट विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीते हैं। वह मल्लावां कस्बे के मोहल्ला गंगारामपुर के निवासी हैं। 25 जून 1964 को सुरेश पाठक के घर जन्मे बृजेश ने छात्रनेता के रूप में राजनीति की शुरूआत की। वह 1989 में लखनऊ विश्वविद्यालय छात्र संघ के उपाध्यक्ष और 1990 में अध्यक्ष बने। इसके करीब 12 साल बाद बृजेश ने कांग्रेस की सदस्यता ले ली।

कांग्रेस के टिकट पर चुनाव हार गए थे Deputy CM Brajesh Pathak

2002 में मल्लावां सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े पाठक मात्र 130 वोट से चुनाव हार गए थे। बाद में बसपा का दामन थाम लिया और उन्नाव लोकसभा क्षेत्र से करीब 18 हजार वोट से जीत दर्ज कर सांसद चुने गए। उनको मायावती ने अपने दल का उपनेता सदन बना दिया। 2009 लोकसभा चुनाव के ठीक पहले बसपा सुप्रीमो ने उन्हें राज्यसभा भेजा और सदन में पार्टी का मुख्य सचेतक बनाया। उनकी पत्नी नम्रता पाठक को राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष बनाकर राज्यमंत्री का दर्जा भी दिया गया।

भाजपा में हुए शामिल Deputy CM Brajesh Pathak

बृजेश पाठक राजनीति के चतुर हैं। उन्होेंने प्रदेश में परिवर्तन की हवा भांप ली और 22 अगस्त 2016 को भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा ने उन्हें लखनऊ मध्य सीट से चुनाव मैदान में उतारा। पार्टी की अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए ब्रजेश पाठक ने सपा सरकार के मंत्री रविदास मेहरोत्रा को पांच हजार से अधिक वोटों से मात दी। अब उन्हें सूबे की भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया और कानून मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई।

Also Read : Yogi Sarkar Swearing In Lucknow : सीएम योगी ने 50 मंत्रियों और दो डिप्टी सीएम के संग ली शपथ, पीएम मोदी भी रहे मौजूद

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular