Tuesday, December 6, 2022
Homeउत्तर प्रदेशडिप्थीरिया जैसे लक्षण वाली दो बच्चियों की मौत, तीन बच्चें उपचाराधीन

डिप्थीरिया जैसे लक्षण वाली दो बच्चियों की मौत, तीन बच्चें उपचाराधीन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, फरुर्खाबाद: diphtheria-like symptoms : डिप्थीरिया जैसे लक्षणों वाली दो लड़कियों की मौत हो गई। यह दो अलग मामले हैं। पहला मामला कायमगंज क्षेत्र के गांव नगला धनी में छह वर्षीय बालिका की मौत हुई। इससे पहले ऐसे ही लक्षणों वाली गांव मुड़ौल की एक अन्य बालिका तीन वर्षीय दिव्या पुत्री सर्वेश की सोमवार डेथ हो गई थी।

तीन बच्चें उपचाराधीन हैं

गांव नगला धनी के तीन अन्य बच्चे जिन्हें जांच में डिप्थीरिया पाया गया। यह बच्चे लोहिया अस्पताल से रेफर होकर कानपुर में इलाज करा रहे हैं। नगला धनी में एक बच्चे की मौत व तीन अन्य बीमार होने से ग्रामीण इलाके में दहशत है।

बच्ची की मौत का मामला

गांव नगला धनी में एक सप्ताह पहले कोमल पुत्री भारत सिंह को खांसी जुकाम बुखार के साथ गले में तकलीफ और छाले जैसे लक्षण हुए। इस पर कायमगंज सीएचसी में प्राथमिक उपचार दिया गया और परिजनों ने इसके बाद प्राइवेट डाक्टर को दिखाया था।

हालत खराब बताए जाने पर परिजन बच्ची को इलाज के लिए लखनऊ ले गए थे। वहां से तीन दिन इलाज के बाद वापस आ गए थे। फिर हालत बिगड़ने पर विगत शनिवार को इलाज के लिए फरुर्खाबाद ले गए थे। वहां किसी प्राइवेट अस्पताल में इलाज चला। सोमवार की देर शाम उसकी मौत हो जाने पर देर रात शव को गांव ले गए थे।

कई बच्चें उपचाराधीन

गांव के तीन अन्य बच्चे छह वर्षीय अनिकेत पुत्र विकास कुमार, पांच वर्षीय विशाल पुत्र ताराचंद्र व सात वर्षीय कामिनी पुत्री हरिनंदन को जांच में डिप्थीरिया की पुष्टि हुई। इन सभी बच्चों का कानपुर के लाला लाजपत राय हास्पिटल (हैलट अस्पताल) में इलाज चल रहा है।

यह कहना है कि चिकित्सा अधीक्षक का

कायमगंज के चिकित्सा अधीक्षक डा. एस इकबाल ने बताया कि नगला धनी की बालिका कोमल को पहले बुखार के इलाज के लिए लाया गया था। एक दिन दवा ले जाने के बाद स्वजन उसे प्राइवेट इलाज के लिए ले गए थे। बालिका का डिप्थीरिया जांच नहीं हुई थी। उन्होंने बताया कि गांव नगला धनी व आसपास के गांव में परीक्षण के लिए चिकित्सा विभाग की दो टीमें भेज दी गई हैं।

यह भी पढ़ेंः  लुटेरी दुल्हन ने परिवार को नशीला पदार्थ खिलाया, जेवर लेकर हो गई फरार

यह भी पढ़ेंः गोरखपुर में मिला हुक्का बार, कई लोग पुलिस की हिरासत में

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular