Saturday, December 3, 2022
HomeUncategorizedचीन में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, आपदा ने ले ली 46...

चीन में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, आपदा ने ले ली 46 लोगों की जान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, बीजिंग (Earthquake In China)। सिचुआन में आए भूकंप ने भारी तबाही मचा दी है। इस आपदा में अब तक 46 लोगों की मौत की खबर है। बताते हैं कि भूकंप के झटके इतने जोरदार थे कि कुछ सेकेंड में ही सबकुछ बर्बाद हो गया। कई इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई थी। जगह-जगह चट्टानें भी टूटकर सड़कों पर गिर गईं तो वहीं रिहायशी इलाकों में इमारतों के मलबे में लोग दब गए।

50000 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

गांजी और याआन में फंसे 50000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। इसके अलावा सिचुआन में 6,500 से अधिक बचाव दल, चार हेलीकॉप्टर और दो मानव रहित हवाई वाहन तैनात किए गए हैं। फायर ब्रिगेड की 1100 टीमें लगाई गई हैं। वित्त मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने बचाव और राहत कार्यों में सहायता के लिए 50 मिलियन युआन (लगभग 7.25 मिलियन अमरीकी डॉलर) वित्तीय सहायता प्रदान की है।

2008 में भी धरती हिलने से मची थी तबाही

बता दें कि  साल 2008 में चीन में धरती हिलने से मौत का तांडव मच गया। दो मिनट के भीतर 69 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। उस समय भूकंप की तीव्रता  8.2 थी। इस हादसे में 18 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। वहीं चीन के सिचुआन प्रांत में आए भूकंप को इसकी विनाशकारी लीला को देखते हुए ग्रेट शिचुआन भूकंप नाम दिया गया।

यह भी पढ़ेंः अयोध्या में अनूठा होगा दीपोत्सव, 14 लाख से ज्यादा दीये के संग बनेगा वर्ल्ड रेकार्ड

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular