Tuesday, June 28, 2022
Homeउत्तर प्रदेशElection Commission took Action on Varanasi ADM : ईवीएम रखरखाव में लापरवाही...

Election Commission took Action on Varanasi ADM : ईवीएम रखरखाव में लापरवाही पर एडीएम आपूर्ति निलंबित

Election Commission took Action on Varanasi ADM

इंडिया न्यूज, वाराणसी : Election Commission took Action on Varanasi ADM यूपी विधानसभा चुनाव (UP assembly election) के नतीजों से पहले वाराणसी में ईवीएम (EVMs in Varanasi ) को लेकर जारी बवाल और विवाद के बीच बड़ी खबर सामने आई है। चुनाव आयोग ने वाराणसी में ईवीएम के रखरखाव और ट्रांसपोर्टेशन के लिए जिम्मेदार एडीएम आपूर्ति नलिनी कांत सिंह को निलंबित (suspended ) कर दिया है। उनकी जगह पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संजय कुमार को ईवीएम का नोडल प्रभारी बनाया गया है। चुनाव आयोग की इस कार्रवाई से दिल्ली से लेकर लखनऊ में जोरों पर चर्चाएं शुरू हो गई है।

कमिश्नर ने खुद स्वीकारा मूवमेंट प्लान में चूक

मंगलवार रात में ही जब हंगामा हो रहा था तो मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने ईवीएम मूवमेंट प्लान शेयर करने में चूक की बात स्वीकार की थी। तभी से अंदेशा था कि इस मामले में कोई ना कोई कार्रवाई जरूर होगी। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने के बाद निर्वाचन आयोग ने जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी थी।
\

जिला प्रशासन की रिपोर्ट पर हुई कार्रवाई

रिपोर्ट को चुनाव आयोग भेजा गया था। आयोग से मिले निर्देश के बाद नलिनी कांत सिंह को निलंबित कर दिया गया। चुनाव आयोग ने माना है कि ईवीएम के ट्रांसपोर्टेशन में प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया। इससे पहले डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा भी एनके सिंह को ईवीएम के प्रभारी पद से हटाते हुए उन्हें निर्वाचन के कार्यों से अलग कर दिया था।

उनके मतगणना केंद्र जाने पर भी रोक लगा दी गई थी। डीएम के मुताबिक, नलिनी कांत सिंह ने मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी और राजनैतिक दलों को मूवमेंट प्लान शेयर किए बिना ही ईवीएम को प्रशिक्षण कार्य के लिए यूपी कॉलेज भेजा।

Also Read : RLD Chief Jayant Chaudhary Speaks on Exit Polls : एग्जिट पोल से अलग होंगे परिणाम, जयंत का दावा, हमें जनता का समर्थन मिला

ऐसे शुरू हुआ था हंगामा

ईवीएम की अदला-बदली का आरोप लगाकर मंगलवार रात वाराणसी के पहड़िया मंडी स्थित मतगणना केंद्र के बाहर समाजवादी पार्टी समेत विपक्षी दलों को कार्यकतार्ओं ने खासा हंगामा किया था। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी सरकार और चुनाव आयोग पर कई आरोप लगाए थे।
वाराणसी में प्रदर्शनकारियों को समझाने में प्रशासन को नाकों चने चबाने पड़े थे। मंगलवार की रात पहड़िया मंडी स्थित स्ट्रांग रूम के बाहर पांच हजार से अधिक सपा कार्यकतार्ओं ने ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाकर बवाल किया था, जबकि मालवाहक वाहन से ईवीएम यूपी कॉलेज में कर्मचारियों के मतगणना प्रशिक्षण के लिए जा रहा था।

आज भी पहड़िया मंडी के बाहर जुटे रहे नेता Election Commission took Action on Varanasi ADM 

सपा प्रमुख अखिलेश यादव के आह्वान के बाद शिवपुर सीट से प्रत्याशी अरविंद राजभर समर्थकों के साथ पहड़िया मंडी स्थित मतगणना स्थल पर बैठे हुए हैं। सपा नेता पूजा यादव भी समर्थकों के साथ मतगणना स्थल पर डटी हुईं हैं। पहाड़िया मंडी में आज जब एडीसीपी और एडीएम प्रशासन की गाड़ी अंदर आई तो सपा कार्यकतार्ओं ने उन्हें रोका। ईवीएम गड़बड़ी की आशंका में वाहन की गहनता से जांच की फिर अंदर जाने दिया।

Also Read : UP Vidhan Sabha Elections Counting: यूपी में 403 सीटों के लिए उतरें 4442 प्रत्याशी, इनके भाग्य का फैसला वीरवार को, 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular