Wednesday, May 25, 2022
HomeUncategorizedट्विटर के बॉस बने एलन मस्क, 13 दिन में जीती खरीद की...

ट्विटर के बॉस बने एलन मस्क, 13 दिन में जीती खरीद की जंग

इंडिया न्यूज, न्यूयॉर्क।

दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर इंक को खरीद लिया है। यानी एलन मस्क ट्विटर के बॉस बन गए हैं। एलन मस्क ने 14 अप्रैल को ट्विटर 54.20 डॉलर प्रति शेयर में खरीदने का प्रस्ताव दिया था। इस दर से ट्विटर की कीमत 41 अरब डॉलर बन रही थी। ट्विटर में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के बाद मस्क का यह ऑफर आया था। बाद में मस्क ने खरीदारी की राशि को बढ़ाकर 46.5 अरब डॉलर कर दिया था।

खुले बाजार से शेयर खरीदने का लिया था फैसला

ट्विटर में विरोध बढ़ने के बाद मस्क ने कहा था कि वे यदि यह सौदा नहीं होता है तो वे खुले बाजार से शेयर खरीदकर अपनी हिस्सेदारी बढ़ाएंगे। मस्क को रोकने के लिए ट्विटर ने शेयरहोल्डर राइट्स प्लान को मंजूरी भी दे दी थी। आखिरकार 13 दिन बाद मस्क ट्विटर को खरीदने में कामयाब हो ही गए। मस्क के प्रस्ताव को ट्विटर के प्रमुख निवेशक सऊदी के प्रिंस अल वालेद बिन तलाल अल सउद ने ठुकरा दिया था।

9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी, फिर भी बोर्ड से हटे

मस्क ने इसी महीने ट्विटर की 9.2 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी। तब वे ट्विटर के सबसे बड़े शेयरधारक बन गए थे। इसके बाद उन्हें ट्विटर के बोर्ड में शामिल होने का न्योता मिला था। मस्क को नौ अप्रैल को बोर्ड में शामिल होना था लेकिन वह उसी सुबह इससे मुकर गए। मस्क ने ट्विटर को 54.20 डॉलर प्रति शेयर की दर से खरीदा है। इस कीमत पर भी यह मस्क के लिए फायदे का सौदा रहा है।

स्वतंत्र अभिव्यक्ति पर सवाल उठाया था

पिछले माह मस्क ने ट्विटर पोल में पूछा था कि क्या ट्विटर स्वतंत्र अभिव्यक्ति को महत्व देता है? 70 फीसदी से ज्यादा यूजर्स ने ‘नहीं’ में जवाब दिया था। मस्क ने नया प्लेटफॉर्म लाने की घोषणा भी की। मस्क ने साइट को विज्ञापन-मुक्त बनाने का सुझाव भी दिया था। 2021 में ट्विटर के राजस्व का 90 फीसदी हिस्सा विज्ञापनों से आया। मस्क ने सोमवार शाम एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे प्रखर आलोचक ट्विटर पर बने रहेंगे। यही मेरी स्वतंत्र अभिव्यक्ति का अर्थ है।

ये भी पढ़ेंः यूपी के सीएम योगी का असली नाम क्या, यह पूछने वाले पर हाईकोर्ट ने ठोक दिया जुर्माना

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular