Sunday, October 2, 2022
HomeUncategorizedEmmanuel Macron ने रचा इतिहास, दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति निर्वाचित, पीएम मोदी...

Emmanuel Macron ने रचा इतिहास, दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति निर्वाचित, पीएम मोदी ने दी बधाई

इंडिया न्यूज, पेरिस।

इमैनुएल मैक्रों लगातार दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति के लिए निर्वाचित हो गए हैं। राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम मतदान में उन्होंने धुर दक्षिणपंथी मरीन ले पेन को मात दी। रविवार को वोटों के आरंभिक अनुमानों में मैक्रों को 58.8 फीसदी वोट मिले, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी मरीन ले पेन केवल 41.2 प्रतिशत वोट हासिल कर सकीं।

ले पेन के मुकाबले मैक्रों की जीत मानी जा रही थी। क्योंकि पहले चरण की वोटिंग के बाद इन दोनों शीर्ष उम्मीदवारों से पिछड़ने के बाद धुर वामपंथी ज्यां लुस मेलेंकों ने मैक्रों की नीतियों से सहमत न होने के बावजूद समर्थन देने की घोषणा की थी। उन्होंने अपने समर्थकों से अपील की थी कि ले पेन को एक भी वोट न डालें।

समर्थकों में उत्साह की लहर

चैंप डी मार्स पार्क के बाहर लगे विशाल स्क्रीन पर मैक्रों की जीत की खबर आते ही उनके समर्थकों में उत्साह की लहर दौड़ गई। समर्थकों ने एक दूसरे को गले लगाकर और मैक्रों के नाम के नारे लगाकर खुशी जताई। ले पेन समर्थकों में निराशा थी। दो दशक में दूसरी बार चुनाव जीतने वाले मैक्रों पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति हैं।

हालांकि दूसरी बार पद संभालने वाले वह देश के तीसरे राष्ट्रपति होंगे। उनसे पहले सिर्फ दो फ्रांसीसी राष्ट्रपति लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल कर पाए थे। उधर, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैक्रों को बधाई दी। मोदी ने ट्वीट किया कि मैं रणनीतिक साझेदारी के लिए मिलकर काम करना को उत्सुक हूं।

ये भी पढ़ेंः Raisina Dialogue में होगा वैश्विक मुद्दों पर मंथन, पीएम मोदी करेंगे तीन दिनी संवाद का शुभारंभ

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular