Monday, July 4, 2022
Homeउत्तर प्रदेशFallen will Pass from Height of 100 Feet from Ganges : गंगा...

Fallen will Pass from Height of 100 Feet from Ganges : गंगा तल से 100 फीट की ऊंचाई से गुजरेगी फोरलेन, 7 किमी सड़क का अप्रैल में होगा टेंडर

इंडिया न्यूज, वाराणसी।

Fallen will Pass from Height of 100 Feet from Ganges : गंगा की लहरों के समानांतर ही रेती के पास से गुजरने वाली सड़क बाढ़ के उच्चतम बिंदु के करीब से गुजरेगी। पड़ाव से रामनगर के बीच बनने वाली 6.8 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण गंगा के तल से 100 फीट की ऊंचाई से होगा। (Fallen will Pass from Height of 100 Feet from Ganges)

सर्वे का काम पूरा होने के बाद इस रिवर फ्रंट परियोजना की लागत 2100 करोड़ रुपये आंकी गई है। इस पूरी परियोजना में ज्यादातर सरकारी जमीन का ही उपयोग किया जाएगा, मगर करीब 20 फीसदी निजी जमीन को अधिग्रहित करने के लिए चिन्हांकन कर लिया गया है।

फोरलेन सड़क के बीच पांच फीट चौड़ा डिवाइडर (Fallen will Pass from Height of 100 Feet from Ganges)

रामनगर से पड़ाव के बीच बनने वाली फोरलेन सड़क गंगा के किनारे बांध की तरह ऊंचाई से गुजरेगी। कैबिनेट से स्वीकृत परियोजना की अनापत्ति (एनओसी)के लिए वन मंत्रालय, नमामि गंगे और पर्यावरण मंत्रालय से अनापत्ति का आवेदन कर दिया गया है। माना जा रहा है कि 15 अप्रैल तक मंत्रालयों से एनओसी मिलने के बाद निविदा जारी कर दी जाएगी। फोरलेन सड़क के बीच पांच फीट चौड़ा डिवाइडर और दोनों किनारों पर 30 फीट चौड़ी सर्विस लेन बनाई जाएगी।

गंगा घाटों तक पहुंचने वालों को होगी सुविधा (Fallen will Pass from Height of 100 Feet from Ganges)

इस सड़क का गंगा पार रेती से सीधा जुड़ाव होने के कारण चंदौली, मिर्जापुर, बिहार और मध्यप्रदेश सहित अन्य शहरों के सैलानी व श्रद्धालु बिना शहर में प्रवेश किए सीधे गंगा घाटों पर पहुंच जाएंगे। गंगा से सटे दर्जनों गांव हाई फ्लड लैंड (एचएफएल) में शामिल हैं। गंगा किनारे एचएफएल की ऊंचाई से सड़क निर्माण की योजना है। इसके बनने से आसपास के गांव एचएफएल से बाहर हो जाएंगे। वर्तमान में एचएफएल की वजह से इन गांवों में वीडीए के नक्शा स्वीकृति पर रोक है और निर्माण कार्य भी प्रतिबंधित है।

(Fallen will Pass from Height of 100 Feet from Ganges)

Also Read : CM Yogi Adityanath Shapath Grahan Today : सीएम योगी करेंगे 300 संतों का सम्मान, लखनऊ पहुंचे सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular