Saturday, May 28, 2022
Homeउत्तर प्रदेशकोरोना वायरस की नई लहर की आशंका, अस्पताल में बढ़ रहे बेड,...

कोरोना वायरस की नई लहर की आशंका, अस्पताल में बढ़ रहे बेड, बन रहे हैं नए वार्ड

कोरोना की नई लहर आने की संभावना उत्पन्न हो रही है। हालात यह है कि संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अस्पताल में नए वार्ड बनाने की पहल शुरू हो गई है। हालात यह है कि अलीगढ़ समेत प्रदेश के समस्त जनपदों में जिला स्तरीय अस्पतालों से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेड संख्या में वृद्धि की जा रही है। इसके लिए नए वार्ड बनेंगे। सरकार ने धनराशि आवंटित कर दी गई है।

इंडिया न्यूज, अलीगढ़:

fear of new wave of corona virus कोरोना की नई लहर आने की संभावना उत्पन्न हो रही है। हालात यह है कि संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अस्पताल में नए वार्ड बनाने की पहल शुरू हो गई है। हालात यह है कि अलीगढ़ समेत प्रदेश के समस्त जनपदों में जिला स्तरीय अस्पतालों से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेड संख्या में वृद्धि की जा रही है। इसके लिए नए वार्ड बनेंगे। सरकार ने धनराशि आवंटित कर दी गई है।

कोरोना संक्रमण में हुई थी परेशानी fear of new wave of corona virus

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में सरकारी अस्पतालों के अंदर काफी अफरा-तफरी रही। रोगियों को वेंटीलेटर-आइसीयू तो छोड़िए, बेड तक नहीं मिल पाए। कोरोना के रोगी भर्ती किए गए तो दूसरे रोगियों को बेड नहीं मिल पाए। ऐसी स्थिति फिर से आ सकती है। वहीं, अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों में बेड क्षमता, पुरानी जनसंख्या के आधार पर है। ऐसे में संसाधन ही नहीं, नया स्ट्रक्चर भी बनाने की आवश्यकता है। नई लहर की आशंका भी खत्म नहीं हुई है। अत: सरकार ने बेड क्षमता बढ़ाने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया है।

इन अस्पतालों में बढ़ेंगे बेड fear of new wave of corona virus

अलीगढ़ में मलखान सिंह जिला चिकित्सालय में 42 बेड, दीनदयाल अस्पताल में 32 बेड, समस्त 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 20-20 बेड व 35 पीएचसी में छह-छह नए बेड के नए वार्ड बनेंगे। वर्तमान में दोनों जिला स्तरीय अस्पतालों में 200-200 बेड स्वीकृत हैं। सीएचसी में 30-30 बेड व पीएचसी में 10-10 बेड की सुविधा है। इससे अस्पतालों में बेड संख्या में 15 से 60 प्रतिशत तक की वृद्धि हो जाएगी। 1210 बेड अतिरिक्त हो जाएंगे।

Also Read : कासगंज में काली नदी में पत्थर से बंधी मिली युवती की लाश, नाक से बह रहा था खून : Girl’s Body found Tied to Stone in Kasganj Kali River

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular