Wednesday, September 28, 2022
Homeउत्तर प्रदेशपीवीएस मॉल व ग्रांड-5 में भीषण आग से मची अफरा-तफरी, जान बचाकर...

पीवीएस मॉल व ग्रांड-5 में भीषण आग से मची अफरा-तफरी, जान बचाकर भागे लोग : Fire Broke out in Meerut due to Sparks of Fireworks

मेरठ में गुरुवार रात को अलग-अलग दो वीआईपी स्थानों पर भीषण आग लग गई। जहां पीवीएस मॉल में आग लगने से भगदड़ मच गई तो वहीं दिल्ली रोड स्थित ग्रांड-5 रिसोर्ट में भी भीषण आग लग गई। बताया गया कि पीवीएस मॉल में मूवी शो चल रहे थे। इसी दौरान अचानक आग लगने से मॉल में अफरा-तफरी मच गई।

इंडिया न्यूज, मेरठ : Fire Broke out in Meerut due to Sparks of Fireworks कंकरखेड़ा एनएच-58 स्थित ग्रांड फाइव रिसोर्ट में गुरुवार रात को चढ़त के दौरान आतिशबाजी की चिंगारी गेट पर लगाए गए घास के डेकोरेशन पर गिर गई। इससे रिसोर्ट में आग लग गई। तेज हवा के कारण कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। जर्मन हैंगर तक आग पहुंची तो हड़कंप मच गया। इससे भगदड़ मच गई। किसी तरह वर-वधू पक्ष के लोगों को बाहर निकाला गया। फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियों ने दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

गेट पर बरातियों के स्वागत को खड़े थे लोग

रुड़की रोड स्थित कोर्णाक कॉलोनी निवासी सेवानिवृत्त इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह की बेटी आकांक्षा की शादी अलीगढ़ के सिटी पाइंट निवासी नेवी में फाइटर पायलट विश्वेंद्र के साथ हो रही थी। वधू पक्ष के लोग बरात के स्वागत को खड़े थे। चढ़त शुरू हुई तो आतिशबाजी की चिंगारी गेट पर डेकोरेशन के लिए लगाए गई घास में लग गई। तेज हवा के चलते आग जर्मन हैंगर तक पहुंची तो वर-वधू पक्ष के लोगों को तुरंत यहां से पार्किंग के रास्ते बाहर निकाला गया।

कर्मचारी आग बुझाने में रहे असफल

रिसोर्ट के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। सूचना पर पुलिस लाइन से फायर ब्रिगेड की पांच, परतापुर से द और एक गाड़ी सरधना से मौके पर पहुंच गई। दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। इसके बाद बिजली की व्यवस्था कराकर शादी समारोह का आयोजन कराया गया। आकांक्षा के चचेरे भाई राहुल सिंह ने बताया कि आग लगते ही विक्टोरिया पार्क कांड की याद आ गई। सभी मेहमानों को तुरंत पीछे के रास्ते से सुरक्षित बाहर निकाला गया।

शादी में शामिल थे वीआईपी

आकांक्षा व विश्वेंद्र की शादी में कई वीआईपी भी शामिल थे। एमएलसी धर्मेंद्र भारद्वाज, चांदवीर सिंह, रोहित जाखड़, अलीगढ़ से आए नगर आयुक्त गौरांग राठी भी उस समय मौजूद थे। आग लगने के बाद वह किसी तरह सुरक्षित बाहर निकले।

बड़ा हादसा टला

हाईवे पर रिसोर्ट की भरमार है, लेकिन आग बुझाने के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं। छोटे अग्निशमन यंत्रों के भरोसे ही काम चल रहा है। ये भी तब है जबकि कई बार पहले भी मंडपों में रसोई में आग लग चुकी है। यदि रिसोर्ट में आग बुझाने के पर्याप्त इंतजाम होते तो आग पर शुरू में ही काबू पाया जा सकता था। इस दौरान हाईवे पर जाम लग गया। दो गाड़ियों में भी भिड़ंत हो गई।

पीवीएस मॉल में आग लगते ही मची भगदड़

पीवीएस मॉल में आग लगने के बाद बाउंसर और स्टाफ मॉल को खाली कराने में जुट गए। मॉल का सायरन भी बजा दिया गया। आईनॉक्स में फिल्म देख रहे लोगों को जैसे ही मॉल में आग लगने की जानकारी मिली तो उनमें अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में वह मॉल के बाहर आए। इस दौरान बाहर आकर लोगों ने मैनेजर से फिल्म के टिकट के रुपये वापस करने की मांग की। जिस पर उन्होंने रुपये देने से मना कर दिया।

इस पर लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया। इस दौरान हाथापाई तक की नौबत आ गई। लोगों का कहना था कि जब फिल्म नहीं देखी तो रुपये वापस देने चाहिए। इस दौरान लोगों ने जाम लगाने की भी कोशिश की। हालांकि पुलिस ने आग लगने का हवाला देते हुए उन्हें शांत किया।

आग से मॉल को किया ब्लैक आउट Fire Broke out in Meerut due to Sparks of Fireworks

आग लगने के बाद मॉल को ब्लैक आउट कर दिया गया। आईनॉक्स में काफी संख्या में लोग फिल्म देख रहे थे, जिसको लेकर अफरा-तफरी का माहौल बन गया। लोगों ने पीवीएस मॉल के बाहर हंगामा करते हुए रुपये मांगे और कहा कि जब उन्होंने पूरी फिल्म नहीं देखी और एक दम आग की घटना हो गई। इस दौरान लोगों ने जमकर हंगामा किया।

Also Read : बागपत में नौवीं की छात्रा को मार डाला, घर में पड़ा मिला शव : Owner killing in love affair in Baghpat

यहां तक कि स्टाफ से हाथापाई और धक्का-मुक्की तक की नौबत आ गई। इंस्पेक्टर मेडिकल संतशरण सिंह का कहना है कि लोगों को मौके पर पहुंचकर शांत कर दिया गया है। उनको आश्वासन दिया है कि सबकुछ सामान्य होने के बाद दोबारा फिल्म दिखा दी जाएगी।

आधा घंटे बाद पहुंची दमकल गाड़ी

पीवीएस मॉल में अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। वहीं फायर ब्रिगेड को भी सूचना दी गई, लेकिन इसके बावजूद आधा घंटे तक फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर नहीं पहुंची। आधा घंटे के बाद लोगों का गुस्सा फूटना शुरू हो गया, जिसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया।

पहले भी लग चुकी है पीवीएस मॉल में आग Fire Broke out in Meerut due to Sparks of Fireworks

Fire Broke out in Meerut due to Sparks of Fireworks

पीवीएस मॉल में 2015 में बिग बाजार और मॉल के अलग-अलग कंट्रोल रूम में आग लग गई थी। इस दौरान करीब 50 लोग घायल हो गए थे। उस समय भी आग लगने से अफरा-तफरी मच गई थी। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया था। बताया गया कि 2006 में भी पीवीएस मॉल के अंदर विशाल मेगा मार्ट में भी भीषण आग लग गई थी। विशाल मेगा मार्ट पूरी तरह जलकर राख हो गया था।

Also Read : सड़क पर धूं-धूं कर जली कार से मचा हड़कंप : Meerut College Worker’s Car became a Ball of fire

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular