Tuesday, September 27, 2022
Homeउत्तर प्रदेशगोरखपुर ने पांच सालों में विकास की लगाई लंबी छलांग : सीएम...

गोरखपुर ने पांच सालों में विकास की लगाई लंबी छलांग : सीएम योगी, पहचान को मोहताज शहर पूरे देश में बिखेर रहा चमक

इंडिया न्यूज, गोरखपुर (UP CM in Gorakhpur) : गोरखपुर को पांच साल पहले लोग मच्छर व माफिया के नाम से जाना जाता था। भाजपा सरकार आने पर शहर ने विकास की लंबी छलांग लगाई है। कभी अपनी पहचान को मोहताज शहर आज पूरे देश में अपनी चमक बिखेर रहा है। यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में कहीं। वह यहां नगर निगम की तरफ से आयोजित 125 करोड़ रुपये की लागत वाली 422 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे।

पांच साल में बदल गए हालात

सीएम योगी ने कहा कि लंबे समय तक गोरखपुर के युवाओं के सामने पहचान का संकट था। यहां के व्यापारी को बाहर के उद्यमी उधार नहीं देते थे। युवाओं को बाहर नौकरी नहीं मिलती थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन में यहां के नागरिकों ने खुद को विकास के साथ जोड़ा तो 5 साल में हालात पूरी तरह से बदल गए। आज का युवा वर्ग हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

गोरखपुर में दिल्ली व मुंबई जैसी सड़कें

सीएम योगी ने कहा कि आज गोरखपुर में दिल्ली व मुंबई जैसी चौड़ी सड़कें हैं। गोरखपुर में एम्स है। खाद कारखाना चालू हो चुका है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज सुपर स्पेशलिटी सेवा दे रहा है। गोरखपुर में जू है। यहां के रामगढ़ताल जैसी झील पूरे देश में कहीं नहीं है। शहर से जितना नजदीक एयरपोर्ट गोरखपुर में है, वह पूरे देश में कहीं और नहीं नजर आता। गोरखपुर में कनेक्टिविटी बढ़ी है। आवागमन के साधन बढ़े हैं।

कभी गोरखपुर आने से डरते थे लोग

वर्तमान समय में गोरखपुर की सड़कों पर जब लाइट चमकती है तो बाहर से आने वाले लोग आश्चर्यचकित हो जाते हैं। इसी गोरखपुर में लोग गंदगी और यहां के माहौल से आने में डरते थे। आज गोरखपुर में शानदार रोड, गोरखनाथ मंदिर, महादेव झारखंडी, सहजनवा किसी भी तरफ चले जाइए फोरलेन की सड़कें मिलेंगी।। कालेसर- जंगल कौड़िया बाईपास, जेल बाईपास का निर्माण युद्ध स्तर पर हो रहा है। वाराणसी मार्ग पर भी फोरलेन जल्द बनकर तैयार हो जाएगा।

विकास में हर एक नागरिक करें सहयोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता। विकास कार्यों के संरक्षण की सामूहिक जिम्मेदारी होती है। हर एक नागरिक को इसके साथ जुड़ना होगा। बोले, कि विकास कार्यों के ही क्रम में गोड़धोईया की पहली बार सफाई कराई गई है। नाले के दोनों तरफ पक्की सड़कें बनवाई जाएंगी। साथ ही इसमें गंदा पानी ना गिरे, इसके लिए अलग से पाइप डाला जाएगा।

गोरखपुर की ई-बस सेवा की सराहना

सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर की ई-बस सेवा को सबने सराहा है। अब पिपराइच, चौरीचौरा, गोरखपुर ग्रामीण, कैंपियरगंज, सहजनवा बांसगांव के विधायकों ने भी अपने क्षेत्रों के लिए इलेक्ट्रिक बसों की मांग की है। 10 नई इलेक्ट्रिक बसें इन क्षेत्रों से जुड़ेंगी और लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा।

हर संकट में जनता के साथ खड़ी सरकार

सीएम ने कहा कि डबल इंजन की सरकार हर संकट में नागरिकों के साथ खड़ी है। कोरोनाकाल में सरकार ने नागरिकों को संकट से बचाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। मुफ्त राशन, जांच इलाज व वैक्सीन की सुविधा दी। उन्होंने कहा कि गोरखपुर पूरे पूर्वांचल के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार का बड़ा आधार है।

सीएम ने लाभार्थियों को किया सम्मानित

सीएम ने लोकार्पण व शिलान्यास समारोह में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को मंच पर सम्मानित किया। उन्होंने कुछ नए वाहन चालकों को रोजगार प्रमाण पत्र प्रदान किया। सफाई कर्मियों को सम्मानित किया तथा पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थियों को उनके आवास की प्रतीकात्मक चाबी सौंपी। इस दौरान उन्होंने दो ट्रांसजेंडर को भी रोजगार पत्र प्रदान किया।

यह भी पढ़ेंः हिंदू युवा वाहिनी की प्रदेश, महानगर व जिला इकाइयां भंग

यह भी पढ़ेंः बेटे ने मां की ईंट से कूंचकर की हत्या, बर्तन की आवाज सुनकर पड़ोसी महिला ने देखा शव

यह भी पढ़ेंः सपा प्रत्याशी कीर्ति का पर्चा निरस्त, भाजपा प्रत्याशियों का निर्विरोध होना तय

यह भी पढ़ेंः सीएम योगी दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे, कल 125 करोड़ की परियोजनाओं का देंगे तोहफा

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular