Thursday, February 9, 2023
HomeHealth TipsGorakhpur Ranks 1st in Health Facilities : स्वास्थ्य सुविधाओं में गोरखपुर नम्बर...

Gorakhpur Ranks 1st in Health Facilities : स्वास्थ्य सुविधाओं में गोरखपुर नम्बर वन, उत्तर प्रदेश में मिला पहला स्थान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, गोरखपुर।

Gorakhpur Ranks 1st in Health Facilities : स्वास्थ्य सुविधाओं की रैंकिंग में गोरखपुर को यूपी में पहला स्थान मिला है। गर्भवती की प्रसव पूर्व चार जांचों, एचआईवी, गृह आधारित नवजात शिशु देखभाल में 100 स्कोर हासिल करने के कारण यह उपलब्धि हासिल हुई है। यह जानकारी सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार दुबे ने दी। बताया कि दिसंबर में गोरखपुर की तीसरी रैंकिंग थी। (Gorakhpur Ranks 1st in Health Facilities)

सीएमओ ने बताया कि जिले के कैंपियरगंज, खजनी और सरदार नगर ब्लॉक का इस उपलब्धि में अहम योगदान है और यह तीनों ब्लॉक टॉप परफार्मिंग ब्लॉक हैं। डीएम विजय किरन आनंद ने प्रत्येक कार्यक्रम की समीक्षा की। यह रैंकिंग 20 दिसंबर से 21 जनवरी तक के डेटा पर आधारित है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में भी मिल चुका है पहला स्थान (Gorakhpur Ranks 1st in Health Facilities)

एसीएमओ डॉ. नंद कुमार और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद के सहयोगात्मक पर्यवेक्षण में टीम ने सितंबर 2021 में बेहतर प्रदर्शन किया था और जिले को पहला स्थान मिला था। इससे पहले फरवरी 2021 में भी अच्छे संकेतकों के कारण गोरखपुर को पहला स्थान प्राप्त हुआ था। (Gorakhpur Ranks 1st in Health Facilities)

सभी संकेतकों में सुधार के लिए आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम की अहम भूमिका है। आशा कार्यकर्ता लाभार्थियों को चिकित्सा इकाइयों तक लाती हैं। यह रैकिंग अंग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं का सम्मान है। उन्होंने कहा कि मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, नवजात स्वास्थ्य और पोषण संबंधित गतिविधियों की गुणवत्ता बरकरार रखी जाए।

(Gorakhpur Ranks 1st in Health Facilities)

Also Read : Elabor Card is Not Permissible in Islam : ई-श्रम कार्ड पर दारुल उलूम का फतवा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ मैसेज

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular