Wednesday, September 28, 2022
Homeउत्तर प्रदेशजीआरपी सिपाही हत्याकांड में पूर्व सांसद उमाकांत समेत सात को आजीवन कारावास

जीआरपी सिपाही हत्याकांड में पूर्व सांसद उमाकांत समेत सात को आजीवन कारावास

इंडिया न्यूज, जौनपुर (GRP Constable Murder Case in UP) : अपर सत्र न्यायाधीश तृतीय शरद कुमार ने 27 साल पुराने जीआरपी सिपाही हत्याकांड में मछलीशहर से बसपा के पूर्व सांसद उमाकांत यादव समेत सात लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई। कोर्ट ने पूर्व सांसद पर पांच लाख तो बाकी छह आरोपियों पर 20-20 हजार रुपये का अर्थदंड लगाया है। जुर्माने की आधी धनराशि को मृतक के परिजनों को देने के आदेश दिए। सोमवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट में पूर्व सांसद उमाकांत के बड़े भाई व विधायक रमाकांत यादव भी मौजूद रहे।

बेंच पर बैठने को लेकर हुआ था विवाद

जीआरपी शाहगंज के तत्कालीन कांस्टेबल रघुनाथ सिंह ने घटना के संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इसमें बताया था कि चार फरवरी 1995 को जीआरपी सिपाही रघुनाथ सिंह शाहगंज स्टेशन पर मौजूद था। इस दौरान प्लेटफार्म नंबर एक पर बेंच पर बैठने को लेकर पूर्व सांसद उमाकांत यादव के कार चालक राजकुमार यादव का एक यात्री से विवाद हो गया था। समझाने पर उसने जीआरपी सिपाही को थप्पड़ मार दिया।

दिनदहाड़े फायरिंग कर सिपाही का मार डाला

जीआरपी सिपाही रघुनाथ सिंह ने अन्य सिपाहियों को बुलाया और झगड़ा करने वाले दोनों लोगों को जीआरपी चौकी ले आए। तहरीर के अनुसार दिन में लगभग ढाई बजे रायफल, पिस्टल और रिवाल्वर जैसे असलहों से लैस होकर आरोपी पूर्व सांसद उमाकांत यादव अपने छह नामजद साथियों व अन्य लोगों के साथ आए और पुलिस लॉकअप में बंद चालक राजकुमार यादव को जबरन छुड़ाने लगे। इस दौरान हुई अंधाधुंध फायरिंग में सिपाही अजय सिंह की मौत हो गई थी। दिनदहाड़े हुई इस वारदात से इलाके में दहशत हो गई थी। प्रारंभिक जांच जीआरपी के करने के बाद केस सीबीसीआईडी को स्थानांतरित कर दिया गया।

जांच में पूर्व समेत छह लोगों को बनाया गया आरोपी

विवेचना में पूर्व सांसद उमाकांत यादव, उनका कार चालक राजकुमार यादव निवासी खरसहन खुर्द थाना दीदारगंज, आजमगढ़, धर्मराज यादव निवासी सफीपुर थाना खेतासराय, महेंद्र प्रसाद वर्मा निवासी ईश्वरपुर उर्फ सलहरीपुर थाना खुटहन, सूबेदार यादव निवासी करंजाकला थाना सरायख्वाजा, सभाजीत पाल निवासी बांसदेव पट्टी थाना मड़ियाहूं के अलावा उमाकांत यादव का गनर बच्चू लाल थाना व जिला चंदौली को आरोपी बनाया गया था। इसके बाद सीबीसीआईडी ने कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की।

यह भी पढ़ेंः  बीमारी से तंग बुजुर्ग ने कूंए में कूदकर दी जान

यह भी पढ़ेंः सपा नेता पर कंटेनर से जानलेवा हमला, बाल-बाल बचे

यह भी पढ़ेंः रक्षाबंधन से पहले युवक ने फांसी लगाकर दी जान, भूमि विवाद बनी वजह

यह भी पढ़ेंः किसान ट्रैक्टरों पर मजबूती से तिरंगा लगाकर रहे तैयार : राकेश टिकैत, बड़े आंदोलन की चेतावनी

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular