Tuesday, January 31, 2023
HomeHealth TipsHealth Tips : ठंड के दिनों में गर्म पानी से नहाते है...

Health Tips : ठंड के दिनों में गर्म पानी से नहाते है आप तो इन बातों का रखें ध्यान, स्किन रहेगी कोमल!

- Advertisement -

Health Tips : ठंड के दिनों में अधिकतर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते है. यदि आप गर्म पानी के बजाय ठंडे पानी से नहाते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में ठंड के दिनों में नहाने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें. इससे कई फायदे है वही इससे आपके हेल्थ पर कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. दरअसल ज्यादा गर्म पानी स्किन के लिए हानिकारक माना जाता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहें हैं कि आप कैसे ठंड के दिनों गुनगुने पानी से नहाएं जिससे त्वाचा पर इसका कोई खास बुरा असर ना पड़े.

गुनगुने पानी से करें स्नान

ठंड के दिनों में नहाने के लिए आप गुनगुने पानी का प्रयोग करें. इसके लिए आप पहले आप पानी गर्म कर सकते है चाहें गीजर से या फिर किसी भी माध्यम से. उसके बाद आप इसमे थोड़ा ठंडा पानी मिलाएं जिससे कि वो सामान्य तापमान पर आ जाए. इसके बाद आप नाहाएं जिससे कि आपकी स्किन रुखी नहीं होगी.

सर से नहाना न करें शुरु

ठंड के दिनों में कभी भी अचानक सर पर से नहाना शुरु न करें इससे आपकी तबियत खराब हो सकती है. सबसे पहले आप पैरों पर पानी गिराएं. फिर कंधे से उसके बाद सबसे अंत में सर पर पानी डालकर नहाएं. इससे आपको ठंड का एहसास कम होगा वही ठंड भी लगने की संभावना कम होगी.

नाहाने से पहले लगाएं सरसो का तेल

ठंड के दिनों में शरीर में नमी की कमी होने लगती है. ऐसे में नहाने से पहले शरीर में सरसो का तेल लगाएं. जिसके कुछ मिनटों बाद नहाने जाएं. इससे आपके शरीर पर जमी गंदगी पानी के सहारे निकल जाएगी. वही स्किन भी रुखी नही होगी. ऐसा करने से आपके शरीर में नमी बरकरार रहेगी.

नोट- लेख में दी गई तमाम जानकारी कहावत और मिली जानकारी के आधार पर है. किसी भी स्किन संबंधित समस्या के लिए चिकित्सकीय परामर्श जरुर लें. दिए गए मान्यताओं की पुष्टी इंडिया न्यूज नही करता है.

ये भी पढ़ें- National Politics : 2024 तक नड्डा ही बने रहेंगे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, गृहमंत्री शाह ने दी जानकारी…

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular