Tuesday, March 21, 2023
HomeHealth TipsHealth tips:अदरक की आदत यदि आपको है तो हो जाए सावधान,गर्मी में...

Health tips:अदरक की आदत यदि आपको है तो हो जाए सावधान,गर्मी में ना करें सेवन नहीं तो होंगे इसके शिकार

- Advertisement -

अदरक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। यही वजह है कि चाय में भी अदरक का ज्यादा सेवन किया जाता है। पर क्या आप जानते है कि चाय में अदरक की अधिकता आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं अदरक की चाय ज्यादा पीने से क्या नुकसान है। जिससे आप खुद को बचा सकते हैं। और सेहत का ध्यान भी रख सकते हैं।

कब्ज

यदि आप जरूरत से ज्यादा अदरक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। क्योंकि आपके पेट में एसिड जमा होने के कारण आपके शरीर में रक्तचाप कम होने लगता है। वहीं आप गर्भवती के दौरान यदि आप अदरक का ज्यादा सेवन करती हैं तो आपका रक्तचाप पहले से और घट जाता है। और सेहत पर असर करता है।

जलन

अदरक एसिडिक प्रकृति का होता है। अदरक का ज्यादा सेवन करने से आपके सीने के अंदर जलन हो सकती है। इसके बाद भी यदि आप अदरक का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो शुगर लेवल कम हो सकता है। इससे हाइपो ग्लाइसीमिया की शिकायत आ सकती है। गर्भावस्था के दौरान अदरक का ज्यादा इस्तेमाल करने से पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है।

यदि आपका पाचन क्रिया खराब है तो 1.2 ग्राम से ज्यादा अदरक इस्तेमाल का ना करें। इसके अलावा मोटापा और वजन घटाने के लिए एक ग्राम से अधिक अदरक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़े- Relationship Tips: पति के सामने पत्नी को नहीं करनी चाहिए ये पांच बातें, रिश्ते में आ सकती है दरार

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular