Tuesday, January 31, 2023
HomeHealth TipsHealth Tips: हल्दी दूध के है गज़ब के फायदे, इम्यूनिटी के साथ...

Health Tips: हल्दी दूध के है गज़ब के फायदे, इम्यूनिटी के साथ मिलती है खूबसूरती

नियमित रूप से एक गिलास हल्दी दूध पीने से आपको लिवर की समस्या से आराम मिल सकता है। रोजाना हल्दी दूध पीने से लिवर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं।

- Advertisement -

Health Tips: हल्दी दूध से लभभग सभी परिचीत हैं। आज भी जब कोई खासी, जुकाम इत्यादि से पीड़ित होता है तो सबसे पहले वो हल्दी दूध लेना पसंद करता है। आयुर्वेद में हल्दी दूध के अनगिनत फायदे बताए गए हैं। ऐसे मे आज हम आपको बताने जा रहे है कि हल्दी दूध का सेवन कब करना चाहिए साथ ही इसके इस्तेमाल से किसको बचना चाहिए। हल्दी दूध से इम्यूनिटी तो बढ़ती ही है बल्कि ये शरीर को भीतर से साफ रखने में मदद करता है। जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

कौन कर सकता है इस्तेमाल

हल्दी दूध का प्रयोग इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना होता है गर्म दूध मे हल्दी अच्छी तरीके से मिली हो। हल्दी दूध के प्रतिदिन के सेवन से न सिर्फ रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि इससे शरीर के डेटॉक्स होने का विकल्प खुलता है।

हल्दी दूध का बीमारी से करती है दूर

मौसम में उतार चढ़ाव के कारण देखा जाता है कि लोग जल्दी बीमार पड़ते है। ऐसे में हल्दी दूध के सेवन का सुझाव दिया जाता है। दरअसल अगर गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीया जाए तो सर्दी जुकाम इत्यादि से जल्दी राहत मिलती है।

जोड़ों के दर्द में आराम

हल्दी एक चमत्कारी बूटी मानी जाती है। घरों में हम इसका पिसा हुआ रूप इस्तेमाल करते हैं। इसमें मौजूद करक्यूमिन जोड़ों के दर्द और हड्डियों की समस्या से भी आराम दिलाने में असरदार होता है। हल्दी में एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। ये हड्डियों में सूजन और इन्फ्लेमेशन से आराम दिलाने में मददगार होता है। इसके साथ ही दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। करक्यूमिन और कैल्शियम का ये मेल हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

लिवर और खून साफ करने के लिए

नियमित रूप से एक गिलास हल्दी दूध पीने से आपको लिवर की समस्या से आराम मिल सकता है। रोजाना हल्दी दूध पीने से लिवर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण रक्त हो साफ़ करते हैं और धमनियों में उनके बहाव को सुचारु रूप से बनाये रखने में मददगार होते हैं।

ये भी पढ़ें- Republic Day : यूपी पुलिस का ऐलान, 116 डायल 112 और दूसरों की मदद करने वालों को कल किया जाएगा सम्मानित, देखें लिस्ट

 

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular