Monday, July 4, 2022
HomeHealth TipsHome Remedies For Hair Break बालतोड़ होने पर क्या करें घरेलू उपाय

Home Remedies For Hair Break बालतोड़ होने पर क्या करें घरेलू उपाय

Home Remedies For Hair Break : आमतौर पर लोग यही मानते हैं कि जब हमारे शरीर के किसी अंग से बाल टूटते हैं तो बालतोड़ हो जाता है। लेकिन ये बात पूरी तरह से सही नहीं है। बालतोड़ असल में एक प्रकार का संक्रमण या इंफेक्शन है। इस संक्रमण में बाल के टूटने की जगह पर एक गांठ बन जाती है।

इसके अलावा लाल रंग का दाना/फोड़ा उठ आता है। कई बार यह छोटी सी दिखने वाली समस्या बहुत घातक साबित होती है। बालतोड़ होने से पीड़ित व्यक्ति का चलना, फिरना, बैठना और सोना हराम हो जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बालतोड़ की समस्या को दूर करने वाले आसान आयुर्वेदिक और घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है। इन उपायों को जानकर आप बालतोड़ का घरेलू इलाज आसानी से कर पाएंगे।

READ ALSO : Benefits Of Pomegranate Peel Tea अनार के छिलके की बनी चाय कैसे स्वस्थ के लिए फायदेमंद

प्याज करें जादू Home Remedies For Hair Break

प्याज का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी बनाने के लिए त्वचा के लिए भी किया जा सकता है। यह बालतोड़ के उपचार में काम आता है। प्याज के टुकड़ों को बालतोड़ के घाव पर लगाएं। प्याज के साथ ही इसे कपड़े से बांध लें। एक या दो घंटे के बाद इस कपड़े को हटा लें।

पान के पत्ते Home Remedies For Hair Break

पान के पत्ता बालतोड़ के उपचार में काम आता है। इसके लिए पान के पत्ते को गर्म करके उसमे कैस्टर आयल लगाकर बालतोड़ पर रख कर कपडे से बांध ले। 3-4 दिन में ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

पीपल की छाल Home Remedies For Hair Break

पीपल के पूरे पेड़ में औषधीय गुण भरे हुए हैं, यही वजह है इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में सालों से कई रोगों के इलाज में किया जाता है और इसकी पूजा की जाती है। बालतोड़ से निपटने के लिए पेड़ की छाल को पानी के साथ घिसकर बालतोड़ पर दिन में 2-3 बार लगाने से दर्द दूर होता है और जख्म भी जल्द भरने लगता है।

मेहंदी Home Remedies For Hair Break

मेहंदी बालतोड़ ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मेंहदी में कूलिंग एजेंट पाएं जाते हैं जो आपको बालतोड़ से निजात दिलाता है। तो इसके लिए आप मेंहदी का इस्तेमाल कर सकते है। इसे लगाने के लिए मेंहदी भिगोकर उसे बालतोड़ के स्थान पर गाढ़ा-गाढ़ा लेप सुबह और रात को लगाने से जलन के साथ-साथ बालतोड़ भी जल्दी ही ठीक हो जाता है।

जीरा Home Remedies For Hair Break

अगर आप बालतोड़ की समस्या से परेशान है तो जीरा बालतोड़ के उपचार में काम आ सकता है। जीरे का इस्तेमाल के लिए जीरे को पीसकर पेस्ट बना ले। रोजाना इस पेस्ट को बालतोड़ पर लगाने से कुछ ही दिनों में इस तकलीफ से निजात मिल जाता है।

नीम के पत्ते Home Remedies For Hair Break

नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण के साथ एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है। बालतोड़ होने पर नीम की पत्तियो को पीसकर लेप बना लें। इसे त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगा लें और कपडा बांध ले। इससे आपका बालतोड़ जल्द ठीक हो जाएगा। इसके अलावा आप नीम की छाल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

गेहूं के दाने Home Remedies For Hair Break

गेहूं के दाने बालतोड़ को ठीक करने में बहुत फायदेमंद होते है। अगर आपको भी बालतोड़ की परेशानी है, तो गेहूं के दानो को मुंह से चबाकर पीस लें। फिर उन्हें बालतोड़ पर लगाये। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से जख्म जल्द सूखने लगता है।

अंडा का सफेद हिस्सा Home Remedies For Hair Break

इसके लिए एक अंडे को उबालकर उसकी जर्दी अलग कर लें। अंडे का सफेद वाला हिस्सा इस तरह काटे की वह फोड़े को पूरा ढ़क ले। अंडे के भीगे वाले हिस्से को बालतोड़ पर लगाकर ऊपर से सफेद हिस्सा रखकर कपड़े से बांध लें। इस प्राकृतिक उपाय से फोड़ा ठीक हो जायेगा।

अरंडी का तेल Home Remedies For Hair Break

अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड पाया जाता है जो एक एंटीइंफ्लेमेटरी की तरह काम करता है। साथ ही अरंडी के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण को बढ़ने से रोकते हैं। ऐसे में बालतोड़ के लिए इसका इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है।

एलोवेरा जूस Home Remedies For Hair Break

एलोवेरा जूस बालतोड़ को ठीक करने में बहुत फायदेमंद होते है। बालतोड़ होने पर एलोवेरा की ताजी पत्ती लें। पत्ती का ऊपरी हिस्सा छीलकर गूदा निकाल लें। एलोवेरा के जूस को प्रभावित हिस्से पर घिसें। कुछ ही दिनों में बालतोड़ ठीक होने लगेगा। मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। दिन में 2-3 बार लगाने पर ठीक हो जायेगा।

एप्पल साइडर विनेगर Home Remedies For Hair Break

अगर आप बालतोड़ की समस्या से परेशान है तो एप्पल साइडर विनेगर और रुई बालतोड़ के उपचार में काम आ सकता है। बालतोड़ होने पर आपको एप्पल साइडर विनेगर और रुई जरूरत है एप्पल साइडर विनेगर में रुई को भिगो दें। निचोड़कर अतिरिक्त विनेगर निकाल दें। रुई को बालतोड़ वाली जगह पर रखें। 10 मिनट तक यूं ही रखा रहने दें। दिन में दो बार लगाएं। हर बार नई रुई का इस्तेमाल करें।

हल्दी Home Remedies For Hair Break

एक आयुर्वेदिक औषधि है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी इफ्लेमेटरी और नैचुरल ब्लड प्यूरीफायर पाएं जाते है। जो कि चोट और सूजन को कम कर देता है। बालतोड़ की समस्या में 1 टेबलस्पून हल्दी पाउडर और 1/2 टेबलस्पून अदरक लें। हल्दी और अदरक को साथ में पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को साफ हाथों से प्रभावित जगह पर लगाएं। पेस्ट को 15 मिनट तक लगा रहने दें। गुनगुने पानी से पेस्ट को धो डालें। पेस्ट को बनाने में 1 टेबलस्पून नारियल तेल भी मिलाया जा सकता है। दिन में 2-3 बार लगाएं

लहसुन Home Remedies For Hair Break

लहसुन बालतोड़ के उपचार में काम आता है। 2-3 लहसुन की कलियां को पीसकर दबाएं और जूस निकाल लें। जूस को बालतोड़ पर लगाएं और सूखने दें। इस जूस को धोएं नहीं, बल्कि वहीं लगा रहने दें। दिन में दो बार लगाएं

Home Remedies For Hair Break

READ ALSO : Banana Is Bad For Health ज्यादा केले खाने से क्या होगा स्वास्थ्य को नुकसानदायक

READ ALSO : Benefits of Black Raisins काली किशमिश के हैरान कर देने वाले फायदे

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular