Thursday, February 9, 2023
Homeउत्तर प्रदेशHot Air Balloon Festival: वाराणसी में तीन दिवसीय बैलून फेस्टिवल की शुरुआत,...

Hot Air Balloon Festival: वाराणसी में तीन दिवसीय बैलून फेस्टिवल की शुरुआत, आसमान से काशी का दीदार कर पाएंगे पर्यटक

वाराणसी में आज से तीन दिवसीय हॉट बैलून फेस्टिवल की शुरुआत की गई. हॉट बैलून का आयोजन विगत कुछ वर्षों से किया जा रहा है. इसमे कोई भी सवारी कर सकता है. इसके लिए किराया निर्धारित किया गया है.

- Advertisement -

Hot Air Balloon Festival: देश में पर्यटकों के लिए वाराणसी पहली पसंद होता जा रहा है.काशी मे आध्यात्म से जुड़ी तमाम जगहों के साथ गंगा का किनारा लोगों के दिलों को भाता है. ऐसे में तमाम कार्यक्रम पर्यटन के दृष्टि से किए जाते है. इसी कड़ी में 13 जनवरी को रिवर क्रूज को रवाना किया गया वहीं वाराणसी में पहली बार टेंट सिटी बनाई गई जिसे तमाम पर्यटकों ने पसंद किया. वाराणसी में आज से तीन दिवसीय हॉट बैलून फेस्टिवल की शुरुआत की गई. हॉट बैलून का आयोजन विगत कुछ वर्षों से की जा रही है. इसमे कोई भी सवारी कर सकता है. इसके लिए किराया निर्धारित किया गया है.

फेस्टिवल की शुरुआत के बाद वाराणसी पर्यटन उपनिदेश, प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि “वाराणसी में 4 दिवसीय हॉट एयर बैलून और बोट फेस्टिवल शुरू हो गया है हमें वाराणसी को देश का नंबर वन टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाना है. जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि पिछले साल शहर में 7.5 करोड़ पर्यटक आए थे. हम पर्यटकों को जोड़े रखने के लिए विभिन्न गतिविधियों की शुरुआत कर रहे हैं.”

Image

क्या है हॉट एयर बैलून

हॉट एयर बैलून एक प्रकार का बड़ा बैलून है जिसमे की सवार होकर कुछ दूर तक सैर की जा सकती है. इसे चलाने के लिए विदेश से 10 पॉयलट लाए गए है तो वही 2 देशी पॉयलट इसे उड़ाएंगे. इस हॉट एयर बैलून के जरिए टूरिस्ट्स 5 से 7 किलोमीटर तक का सफर आसमान में कर पाएंगे.

ये होगी कीमत

वाराणसी में हो रहे तीन दिवसीय हॉट एयर बैलून में सवारी कोई भी कर सकता है. इसके लिए किराया निर्धारित किया गया है. प्रतिव्यक्ति इसके लिए 500 रुपए देय होगा. जानकारी के अनुसार बड़ी संख्या में लोग इस बैलून पर सवार होने के लिए आ रहें हैं. एक बार की सवारी के बाद व्यक्ति 45 मिनट कर हवा में सैर कर पाएगा. जहां से वो वाराणसी के अद्भूत नजारे का दीदार कर पाएंगे.

इसके लिए शहर में कुछ जगहों को निर्धारित किया गया है जहां से ये हॉट एयर बैलून की सवारी की जा सकती है. उड़ाने के लिए तीन जगह निर्धारित किए गए हैं. इनमें एक गंगा पार डोमरी, दूसरा है सेंट्रल हिंदू ब्वॉयज स्कूल कैंपस कमच्छा और तीसरा संपूर्णानंद सिगरा स्टेडियम है.

ये भी पढ़ें- Weather Update: कड़ाके के ठंड के बीच ओले पड़ने की भी संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट!

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular