Wednesday, September 28, 2022
HomeKaam Ki BaatIncome will Increase from Azad Ageta Cucumber : अधिक पैदावार देकर बढ़ाएगा...

Income will Increase from Azad Ageta Cucumber : अधिक पैदावार देकर बढ़ाएगा किसानों की आय, सीएसए ने की विकसित नई प्रजाति

Income will Increase from Azad Ageta Cucumber


इंडिया न्यूज, कानपुर : Income will Increase from Azad Ageta Cucumber खीरा फसल करने की सोच रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है। कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, सीएसए के सब्जी उत्कृष्टता केंद्र ने खीरे की नई प्रजाति विकसित की है। खीरे की इस प्रजाति का नाम आजाद अगेता रखा गया है। इसकी खासियत है कि यह अधिक पैदावार की वजह से किसानों की आय बढ़ाएगा और फसल चक्र को भी सुधारेगा। किसानों का खेत जल्द खाली हो जाएगा, तो वे दूसरी फसलें बो सकेंगे।

35 दिन में लगेंगे फल

Income will Increase from Azad Ageta Cucumber

सीएसए के सब्जी विभाग अनुभाग के सब्जी उत्कृष्टता केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. एसपी सचान ने यह प्रजाति विकसित की है। उन्होंने बताया कि खीरे की यह फसल कुल 60 दिन की है। इसमें 35 दिन में फल आने लगते हैं, अमूमन दूसरी प्रजातियों में 45 दिन में फल आता है। दूसरे खीरों की फसल में खेत 90 दिन में खाली हो पाता है। अमूमन एक आम खीरे के पौधे में आठ फल आते हैं। इस प्रजाति में 11 फल आएंगे।

अन्य प्रजातियों से आठ प्रतिशत अधिक पैदावार

इसकी पैदावार अन्य खीरा प्रजातियों से आठ प्रतिशत अधिक है। मध्यम साइज का होने की वजह से इसे बाजार ले जाने में आसानी होगी। इस प्रजाति का विमोचन प्रस्ताव प्रादेशिक प्रजाति विमोचन समिति लखनऊ के पास भेज दिया गया है। विमोचन के बाद बीज किसानों को उपलब्ध हो जाएंगे।

गर्मी और बारिश दोनों मौसम में होगा Income will Increase from Azad Ageta Cucumber

आजाद अगेता खीरा की बुआई गर्मी में फरवरी के पहले सप्ताह में होगी। वषार्कालीन फसल 20 जून से 10 जुलाई के बीच बोई जा सकती है। आजाद अगेता खीरा की बुआई अगर समुचित प्रबंधन से की जाए तो प्रति हेक्टेयर में डेढ़ सौ क्विंटल पैदावार मिलती है।

Also Read : Fire in a Clothes Shop near Banke Bihari Temple : बांकेबिहारी मंदिर के पास कपड़े की दुकान में लगी भीषण आग, भगदड़

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular