Saturday, December 3, 2022
Homeउत्तर प्रदेशयूपी में मेडिकल कालेजों में पीजी कोर्सेज की 509 सीटों की हुई...

यूपी में मेडिकल कालेजों में पीजी कोर्सेज की 509 सीटों की हुई बढोत्तरी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लखनऊ: Increase in 509 seats for PG courses in medical colleges in UP :यूपी के मेडिकल कालेजों में पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कोर्सेज की 509 सीटें बढ़ाई गई हैं। पहले मेडिकल कालेजों में एमडी व एमएस कोर्स की 2,091 सीटें थी और अब यह बढ़कर 2,600 हो गई हैं।

अभी मेडिकल कालेजों द्वारा किए गए आवेदन पर चिकित्सा शिक्षा विभाग स्क्रूटनी में जुटा हुआ है। आगे कुछ सीटें और बढ़ाई जा सकती हैं। वहीं नीट के माध्यम से पीजी कोर्सेज के लिए चयनित हुए अभ्यर्थियों की प्रवेश काउंसिलिंग 25 सितंबर से शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

सरकारी और निजी मेडिकल कालेजों में बढ़ी सीटें

सरकारी मेडिकल कालेजों में पिछले वर्ष 1,027 सीटें थी और निजी मेडिकल कालेजों में 1,064 सीटें थी। अब सरकारी मेडिकल कालेजों में 1,200 सीटें हो गई हैं और निजी मेडिकल कालेजों में 1,400 सीटें हो गई हैं। यानी सरकारी मेडिकल कालेजों में पीजी कोर्सेज की 173 सीटें बढ़ाई गई हैं और प्राइवेट मेडिकल कालेजों में 336 सीटों की बढ़ोतरी की गई है।  फिलहाल चिकित्सा शिक्षा विभाग नीट पीजी की काउंसिलिंग के लिए जल्द विस्तृत कार्यक्रम जारी करेगी। उधर नीट यूजी की काउंसिलिंग अक्टूबर में होगी। प्रदेश में अब एमबीबीएस कोर्स की 9,053 सीटें हैं और बीडीएस कोर्स की 2,900 सीटें हैं।

यह भी पढ़ेंः ज्ञानवापी पर अदालत के फैसले पर ‘नाराजगी’, मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने बताया ‘निराशाजनक’

यह भी पढ़ेंः गृहणियों के लिए राहत की खबर, सरसो के तेल और रिफाइंड के दामों में कमी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular