Wednesday, September 28, 2022
Homeराष्ट्रीयभारत-चीन के बीच 16वें दौर की बैठक आज, डेपसांग और डेमचोक मुद्दे...

भारत-चीन के बीच 16वें दौर की बैठक आज, डेपसांग और डेमचोक मुद्दे पर चर्चा संभव

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (India China Talk)। लद्दाख सीमा पर तनाव के बीच आज यानी रविवार को भारत और चीन के कमांडर स्तर की 16वें दौर की बैठक होगी। समझा जा रहा है कि भारत डेपसांग और डेमचोक में मुद्दों के समाधान के अलावा सभी फ्रिक्शन पॉइंट्स से सैनिकों को हटाने के लिए बात करेगा। एक दिन पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शिनजियांग का दौरा किया और अपने सैनिकों के साथ मुलाकात की। यह अहम माना जा रहा है क्योंकि पीएलए की शिनजियांग सैन्य कमान मई 2020 से दोनों पक्षों के बीच सैन्य गतिरोध के बीच लद्दाख क्षेत्र में भारत-चीन सीमा की देखरेख कर रही है।

बाली में हुई बातचीत में भी उठा था मुद्दा

बीते हफ्ते विदेश मंत्री एस जयशंकर व चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच बाली में हुई बातचीत में पूर्वी लद्दाख से जुड़े मुद्दे को उठाया था। जी-20 सम्मेलन से इतर बाली में जयशंकर ने यी को पूर्वी लद्दाख में सभी लंबित मुद्दों के शीघ्र समाधान की जरूरत बताई थी। उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के बीच संबंध आपसी सम्मान, आपसी संवेदनशीलता और आपसी हितों पर आधारित होने चाहिए। विदेश मंत्री ने सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्थिरता बहाल करने के लिए शेष सभी क्षेत्रों से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए तेजी लाने की आवश्यकता को दोहराया।

यह भी पढ़ेंः नेताजी को आईएसआई एजेंट बताने वाले के समर्थन पर पुनर्विचार करें अखिलेश यादव, शिवपाल के पत्र से सियासी हलचल बढ़ी

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular