Thursday, February 9, 2023
Homeउत्तराखंडJoshimath Land Sinking : जोशीमठ में अलर्ट जारी, बद्रीनाथ हाईवे पर भी...

Joshimath Land Sinking : जोशीमठ में अलर्ट जारी, बद्रीनाथ हाईवे पर भी काम करेंगी एजेंसी

- Advertisement -

Joshimath Weather : जोशीमठ क्षेत्र में 22 से 27 जनवरी के बीच मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जिसके बाद शासन प्रशासन भी अपने तैयारियों में लग गया है। आपदा प्रबंधन सचिव डॉ. रंजीत सिन्हा ने कहा कि जोशीमठ पालिका क्षेत्र में करीब 4000 हजार घर है। जिनमें से अभी तक 850 घरों में दरार आ चुकी है। प्रशासन ने 4400 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराने के इंतजाम पहले ही कर दिया है। अभी भी 250 घरों के 840 लोगों को राहत शिविरों में ठहराया गया है।

बर्फबारी के साथ तीन दिन हल्की बारिश

जोशीमठ में 22 से 27 जनवरी के बीच अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, तीन दिन तक बर्फबारी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। कुछ दिनों पहले भी बारिश की वजह से जोशीमठ के निवासियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद कई लोग बिना छत के रहने को मजबूर हो गए। मौसम विभाग के जानकारों ने कहा कि 23 जनवरी के बाद बर्फबारी तेज हो सकती है।

also read- https://indianewsup.com/bjp-big-change-in-party-organization-dinesh-sharma-may-get-new-responsibility/

बर्फबारी हो सकती है तबाही का कारण !

अगर जोशीमठ में लगातार 4-5 दिन बर्फ गिरती है तो जिन घरों और इमारतों में लोड सहने की क्षमता नहीं है उनके गिरने की अधिक संभावना हो सकती है। इस स्थिति में जोशीमठ में भारी तबाही आ सकती है। बर्फबारी और बारिश के कारण घरों में दरारें और ज्यादा बढ़ सकती हैं साथ ही जमीन धंसने का खतरा भी बहुत बढ़ जाएगा।

बद्रीनाथ हाईवे पर भी बन रही हैं दरारें

आपदा प्रबंधन सचिव डॉ. रंजीत सिन्हा ने कहा कि बद्रीनाथ हाईवे पर भी कुछ जगहों पर दरारें आई हैं। चारधाम यात्रा के मद्देनजर ने पहले ही सड़कों का निरीक्षण कर लिया है। उन्होंने सरकार को इस मामले में पहले ही दुरूस्त कर दिया हैं। इसके लिए संबंधित एजेंसियों को भी निर्देश दे दिया गया है। इसके अलावा अन्य सभी संस्थाओं को इस बात की जानकारी दे दी गई है। साथ ही सिंचाई विभाग की ओर से जल्द ही ड्रेनेज और रिटेनिंग वॉल पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular