Thursday, February 9, 2023
HomeKaam Ki BaatKaam Ki Baat : कैसे करें असली और नकली अदरक में पहचान,...

Kaam Ki Baat : कैसे करें असली और नकली अदरक में पहचान, जानिए शानदार टिप्स!

लोगों में इस बात को लेकर काफी चर्चा है कि बाजार में मिलने वाले अदरक को कैसे पहचाने की वो नकली है या असली.

- Advertisement -

लखनऊ: अदरक का महत्व ठंड में काफी बढ़ जाता है. लेकिन मिलावट खोरों ने इसे भी सुरक्षित छोड़ा है. कई जगहों पर खबरें सामने आती है कि बाजार में मिलने वाले अदरक में मिलावटी और नकली अदरक बिक रहा है. अब इस खबर के सामने आने के बाद लोगों में इस बात को लेकर काफी चर्चा है कि बाजार में मिलने वाले अदरक को कैसे पहचाने की वो नकली है या असली. इसके लिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि वो कौन से उपाय है जिससे कि आसानी से इस बात का पता लगाया जा सकता है.

चिलके को सूंघे-

यदि आप आप आसानी से अदरक को पहचाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप अदरक के छिलके को सूंघे. अदरक का छिलके से काफी तेज सुगंध आती है वही जो उसके साथ नकली अदरक रखा जाता है उसमे किसी प्रकार की कोई सुगंध नही होती है.

साफ अदरक को कहें ना-

देखने में आता है कि काफी लोग समय बचाने और अदरक को घर पर धोने से बचने के लिए साफ और चमचमाते अदरक की खरीददारी करते हैं. मिलावटखोर अक्सर ऐसा करते है कि वो अदरक के स्थान पर पहाड़ पर मिलने वाली हार्ड घासों को बेंचने लगते हैं ऐसे में कोशिश यही करे कि जो अदरक आप प्रयोग में ले रहे है वो चिकना ना हो.

सख्त नही मुलायम अदरक को चुने- 

अक्सर देखा जाता है कि लोग अदरक खरीदते वक्त उसमें नाखून या कोई नुकिली वस्तु चुभा कर देखते है अगर वो काफी सख्त होता है तो वो इसे खरीदते हैं लेकिन ऐसा करने से आप नकली अदरक पा सकते हैं. दरअसल असली अदरक बहुत हार्ड नही होता है. ऐसे में इस बात का ध्यान दें कि ज्यादा सख्त अधरक खरीदने से बचें.

ये भी पढ़ें- PET Exam Result : कल जारी हो सकता है PET का परिणाम, 30 लाख से अधिक छात्रों ने दी थी परीक्षा

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular