Tuesday, December 6, 2022
Homeउत्तर प्रदेशKam Ki Baat: जानिए घर में कितना रख सकते हैं GOLD, वरना...

Kam Ki Baat: जानिए घर में कितना रख सकते हैं GOLD, वरना होगी मुश्किल

- Advertisement -

Kam Ki Baat

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh) । भारत दुनिया में सबसे अधिक सोने की खपत वाले देशों में दूसरे स्थान पर है। पहले नंबर पर चीन है। भारत में ज्यादातर लोगों ने किसी अन्य धातु के मुकाबले सोना ज्यादा खरीदा होगा। इसका सबसे बड़ा बाजार ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। क्योंकि भारत की सोने की दो-तिहाई मांग आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों से आती है, जहां जेवर धन का एक पारंपरिक भंडार है। कई लोग सोने की ज्वैलरी बैंक के लॉकर में भी रखते हैं। लेकिन इनकी संख्या सीमित है। ज्यादातर लोग जेवर और बिस्किट आदि घर के लॉकर में रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कितना सोना घर रखा जा सकता है। उनसे जुड़े नियम क्या हैं? तो आइए इसकी पूरी जानकारी देते हैं…

सबसे पहले जानिए नियम क्या हैं? Kam Ki Baat

1968 में गोल्ड कंट्रोल एक्ट बनाया गया था। इसके तहत भारत के हर नागरिक को एक लिमिट तक ही सोना रखने की इजाजत होती थी। लेकिन 1990 में यह एक्ट खत्म हो गया था। जिसके बाद से भारत में सोने को रखने पर कोई निश्चित मात्रा नहीं है बस सोना रखने वाले व्यक्ति के पास वैलिड प्रूफ होना चाहिए। लेकिन एक निश्चित मात्रा से ज्यादा सोना रखने पर आपके ऊपर इनकम टैक्स की कार्रवाई हो सकती है।

कानून क्या कहता है? Kam Ki Baat

वैसे तो घर पर कोई अपनी जरूरत के हिसाब से मनचाहा कैश रख सकता है। लेकिन अगर कोई कानूनी सवाल उठेगा तो आपको उस पैसे का पूरा सोर्स बताना होगा कि आपने किस जरिये से उस रकम को कमाया है। सरकारी नियमों के मुताबिक घर में रखे कैश का सोर्स बताना जरूरी है। अगर कोई ये जानकारी नहीं दे पाता है, तो फिर 137 फीसदी तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। नए नियमों के मुताबिक एक वित्तीय वर्ष में कैश में 20 लाख रुपये से ज्यादा का ट्रांजेक्शन करने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है। सीबीडीटी के मुताबिक कोई एक साल में 20 लाख रुपये नकद जमा करता है तो उसे पैन और आधार की जानकारी देनी होगी। ऐसा करने पर 20 लाख रुपये तक जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं 2 लाख रुपये से ज्यादा कैश में खरीदारी नहीं की जा सकती है।

आइए अब जानते हैं कि महिलाएं कितना सोना घर पर रख सकती हैं? अगर इनकम का सोर्स नहीं है तो क्या होगा? और अगर सोना विरासत में मिला है तो क्या-क्या आवश्यक है?

महिलाएं कितना रख सकती हैं घर पर सोना? Kam Ki Baat

अगर बात करें शादीशुदा महिलाओं की तो इनकम टैक्स के नियमों के अनुसार एक शादीशुदा महिला अपने घर पर सिर्फ 500 ग्राम तक का ही सोना रख सकती हैं। लेकिन अगर कोई महिला अविवाहित है तो वह 250 ग्राम तक का सोना रख सकती है। आपको बता दें कि आदमियों के मामले में ऐसा कोई भी नियम नहीं है। इनकम टैक्स के नियमों के तहत कोई भी पुरुष 100 ग्राम तक का सोना घर पर रख सकता है।

अगर इनकम का सोर्स नहीं है Kam Ki Baat

आपको बता दें कि अगर आपके घर पर लिमिट से ज्यादा सोना रखा है और आपके पास कोई फिक्स इनकम सोर्स नहीं है तो आपके ऊपर कार्रवाई हो सकती है। आपको बता दें कि अगर महिला को सोना उसकी शादी में मिलता है और वह सोना आपने घर पर ही रखा हुआ है तो उस पर इनकम टैक्स की कार्रवाई नहीं होती है। इसके साथ ही अगर आपको गिफ्ट के तौर पर कोई सोने का जेवर मिलता है तो आपके पास गिफ्ट डीड या उसकी रसीद भी होना चाहिए। ताकि आपके पास उस सोने का कोई प्रूफ हो। अगर कभी आपके घर पर छापा पड़ता है तो इस प्रूफ को आप इनकम टैक्स के अधिकारी को दिखा सकते हैं।

अगर विरासत में मिला है सोना Kam Ki Baat

अगर आपको विरासत में सोना मिला है तो आप आपके पास इसका डॉक्यूमेंट में एक प्रूफ होना चाहिए। आपको बता दें कि इस विरासत में मिले सोने को रखने की कोई लिमिट नहीं होती है। इनकम टैक्स विभाग को आप अगर इसका डॉक्यूमेंट प्रूफ दिखाते हैं तो कोई कार्रवाई नहीं होती है।

यह भी पढ़ें- पुलिस ने तिहरे हत्याकांड का खुलासा करने का किया दावा, ये वजह आई सामने

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular