Tuesday, December 6, 2022
Homeउत्तर प्रदेशLucknow Metro: चारबाग से वाया पुराने लखनऊ बसंतकुंज तक चलेगी मेट्रो, 9...

Lucknow Metro: चारबाग से वाया पुराने लखनऊ बसंतकुंज तक चलेगी मेट्रो, 9 KM तक रहेगी अंडरग्राउंड

- Advertisement -

Lucknow Metro

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh) । सबकुछ अच्छा रहा तो जल्द ही चारबाग से पुराने लखनऊ होते हुए बसंतकुंज तक मेट्रो दौड़ेगी। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड ने अपने नए कॉरिडोर के लिए डीपीआर के मुताबिक शासन से जमीन मांगी है। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के लिए 46 एकड़ जमीन चाहिए। लखनऊ मेट्रो इसी जमीन पर कामर्शियल हब बनाएगा और जमीन से हर माह करोड़ों रुपये किराए की राशि निकालेगा, जिससे मेट्रो अपने कर्मियों को वेतन देता रहे और मेट्रो का संचालन सुगम तरीके से होता रहे।

विकास प्राधिकरण देगा जमीन
मेट्रो कारपोरेशन को जमीन लखनऊ विकास प्राधिकरण देगा। बता दें कि मेट्रो ने पहले ही नार्थ साउथ कारिडोर यानी चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के बीच मेट्रो का संचालन कर रहा है। इसके एवज में करीब 83 एकड़ जमीन लविप्रा द्वारा लखनऊ मेट्रो को सुलतानपुर रोड स्थित सीजी सिटी में दी जा चुकी है।

सीजी सिटी में लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा जो जमीन मेट्रो को दी गई है। उस पर कामर्शियल हब बनाने का खाका कंसल्टेंट द्वारा किया जाएगा। इसके लिए लखनऊ मेट्रो ने टेंडर प्रकिया शुरू कर दी है। इसके बाद संबंधित एजेंसी इस पर मेट्रो के लिए टाइम स्क्वायर की तर्ज पर एक कामर्शियल हब विकसित करेगी, जिसे मेट्रो किराए पर देकर हर माह करोड़ों रुपये किराए पर दे सकेगी। इससे मेट्रो की आर्थिक स्थिति जहां मजबूत होगी, वहीं सरकार पर निर्भरता भी कम हो जाएगी।

मेट्रो कारपोरेशन के एमडी सुशील कुमार ने बताया कि बसंत कुंज में जमीन मिलनी है। डीपीआर में इसका उल्लेख है। इसके लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। बसंत कुंज योजना लखनऊ विकास प्राधिकरण की योजना है।

यह भी पढ़ें: मायावती ने भाजपा-सपा पर साधा निशाना, बोलीं- बसपा का शासन रहा दोनों पार्टियों से बेहतर

Connect Us Facebook | Twitter

 

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular