Sunday, November 27, 2022
Homeउत्तर प्रदेशलखनऊLucknow: मेले में दिखे आनोखे नोट, लाखों की कीमत की पुरानी करेंसी...

Lucknow: मेले में दिखे आनोखे नोट, लाखों की कीमत की पुरानी करेंसी देख दंग रह गए लोग

- Advertisement -

Lucknow

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: गोमतीनगर के अंतरराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान में मेला लगा है। इस भारतीय मुद्रा परिषद के 104वें वार्षिक सम्मेलन में तमाम ऐसी मुद्राएं मिलेंगी जिसे देखकर आप दंग रह जाएंगे। इस मेले में देश के अलग- अलग राज्यों से आकर लोगों के द्वारा कई स्टॉल लगाए गए हैं। वहां पर भारी संख्या में लोग पहुंचकर उन मुद्राओं को निहारते नजर आते हैं।

लाखों की कीमत की पुरानी करेंसी
इस मेले में ब्रिटिश काल, हज पर मिलने वाला नोट, अरब सागर के आसपास के देशों की पुरानी करेंसी भी मिलेंगी, जिनकी कीमत लाखों में है। अब भले ही उसे खरीदे न लेकिन उनके पास वो मुद्रा हो ऐसी उत्सुकता रखती हैं।

ब्रिटिश जमाने के कई कीमती नोट
लखनऊ निवासी अशोक कुमार के स्टाल पर ब्रिटिश जमाने का एक रुपये का नोट है, जिसकी कीमत दस लाख रुपये है। ब्रिटिश काल के समय की 50 रुपये का नोट आठ लाख रुपये का है। वहीं हज पर जाने वालों को मिलने वाला 10 रुपये का नोट छह लाख और अरब सागर के आसपास के देशों के लिए नारंगी रंग के एक, पांच और दस के नोट डेढ़-डेढ़ लाख रुपये के हैं। उन्होंने दो, पांच और 20 रुपये के शुरुआती भारतीय नोट भी संजो रखे हैं।

1922 का पांच रुपये का नोट मौजूद
वहीं दिल्ली के राहुल कौशिक के स्टॉल पर 1922 का पांच रुपये का नोट है, जिसकी कीमत करीब 35 हजार रुपये है। इसके साथ ही जॉर्ज पंचम, जॉर्ज षष्टम से लेकर अब तक के हर तरह के नोट प्रदर्शित किए हैं। इसी तरह 10, 350, 500, 550 और 1000 रुपये के सिक्के भी यहां लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने का काम रहें हैं।

विजय नगर निवासी साम्राज्य ने भी इस मेले में हिस्सा लिया है, उनके स्टॉल पर 49 मिलीग्राम का सोने का सिक्का है। इसी के बगल में 10 लाख मिलीग्राम यानी एक किलोग्राम का चांदी का सिक्का भी है। अशोक ने 1950 में एक पैसा से लेकर एक रुपये तक के 35 सिक्के लगा रखे हैं। इसके अलावा कई दुर्लभ नंबर वाले नोटों की गड्डियां भी हैं।

यह भी पढ़ें- Maharajganj: डीएफओ ने बीजेपी विधायक को ‘नो हिंदी’ का सुनाया फरमान, बोले- मुझे अंग्रेजी नहीं आती – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular