Friday, December 9, 2022
Homeउत्तर प्रदेशमुरादाबाद में फैल रही लंपी बीमारी, चपेट में आए 13 गांव की...

मुरादाबाद में फैल रही लंपी बीमारी, चपेट में आए 13 गांव की गाय

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, मुरादाबाद: Lumpy disease spreading in Moradabad : लंपी बीमारी की चपेट में आने वाले पशुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। अब तक 38 पशुओं को यह बीमारी अपनी चपेट में ले चुकी है। इनमें 15 पशुओं की संख्या शनिवार को ही बढ़ी है। लखनऊ में तैनात पशु पालन विभाग के अधिकारियों ने जल्द ही वैक्सीन की व्यवस्था करके मुरादाबाद भेजने का आश्वासन दिया है।

बचाव के प्रति किया जा रहा है जागरूक

लंपी स्किन डिजीज नाम की बीमार से बचाव के लिए पशुपालकों को समझाया जा रहा है। उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि पशुओं से मनुष्य में भी इस बीमारी के ट्रांसफर होने का खतरा बना रहता है। शनिवार को मुख्य पशु चिकित्साधिकारी अनिल कंसल ने विकास भवन सभागार में उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों की बैठक ली।

इस दौरान उन्होंने सभी से कहा कि लंपी बीमारी के संबंध में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए। पशु पालकों को यह पता लग जाए कि बीमार पशुओं से दूरी बनाए रखनी है। किसी भी हाल में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। सीवीओ ने बताया कि बीमार पशुओं में से छह ठीक हो गये हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लखनऊ से भी निर्देश मिले हैं। बताया गया है कि जल्द ही वैक्सीन प्रभावित जिलों में पहुंच जाएगी।

यह पढ़ेंः अयोध्या में चलाए जा रहे थे पांच सौ के नकली नोट, पांच आरोपी गिरफ्तार

यह पढ़ेंः ई-बसों के बेड़े को योगी ने दिखाई हरी झंडी

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular