Thursday, May 19, 2022
HomeFestivalsMahashivratri Festival being Celebrated : शिवालयों में गूंजा बम-बम भोले, मंदिरों में...

Mahashivratri Festival being Celebrated : शिवालयों में गूंजा बम-बम भोले, मंदिरों में लंबी कतारें

Mahashivratri Festival being Celebrated

Mahashivratri Festival being Celebrated
इंडिया न्यूज, लखनऊ :
Mahashivratri Festival being Celebrated : देवो के देव महादेव का महाशिवरात्रि का पर्व (The festival of Mahashivratri )यूपी के शिव मंदिरों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह तड़के ही शिव मंदिरों में शिव भक्तों की लंबी लाइन लगना शुरू हो गई। मंदिरों में महिलाओं-पुरुषों व युवक-युवतियों ने पूजा-अर्चना कर बम-बम भोले के जयकारे लगाए। इससे शिव मंदिर गूंज उठे। भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने महिला व पुरुषों की अलग लाइन लगाकर दर्शन करवाए।

दिनभर लगी रही शिवभक्तों की लाइन

कन्नौज के सिद्धपीठ बाबा गौरीशंकर मंदिर (Siddhpeeth Baba Gaurishankar Temple) में सुबह तड़के चार बजे से शिवभक्तों का आना शुरू हो गया। यहां भक्तों ने महादेव का श्रृंगार करने के बाद पूजन किया। साथ ही भोलेनाथ से प्रार्थना की। भक्तों की भीड़ धीरे-धीरे बढ़ते ही चली गई। प्रशासन ने महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग लाइन लगवाई थी। इससे किसी भी भक्त को दर्शन करने में कोई दिक्कत न आए।

झारखंडी मंदिर में उमड़ा आस्था का सैलाब

महादेव झारखंडी मंदिर के कोषाध्यक्ष शिवपूजन तिवारी ने बताया कि महाशिवरात्रि पर आस्था का सैलाब बाबा के दरबार में उमड़ता है। इस बार भी लगभग दो से ढाई लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई। मंदिर प्रांगण के बाहर मैदान में भव्य मेले का आयोजन हुआ है।

मंदिर को सजाया गया

मुक्तेश्वरनाथ मंदिर राजघाट के मुख्य पुजारी पंडित रमानाथ ने बताया कि महा शिवरात्रि को लेकर मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया गया है। पूरे परिसर में लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो इस लिहाज से तैयारी कराई गई हैं। इस बार अनुमान है कि डेढ़ से दो लाख श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक करने पहुंचेंगे।

वहीं, मानसरोवर शिव मंदिर, मेडिकल रोड शिव मंदिर, शिव मंदिर बेतियाहाता, जटाशंकर शिव मंदिर, शिव मंदिर सूर्यकुंड, शिव मंदिर बशारतपुर सहित तमाम शिवालयों महाशिवरात्रि को लेकर शिवभक्तों की जमावड़ा लगा रहा है।

Read Also : Shiva Devotees Coming from Abroad in Kannauj : उज्जैन की तरह राजा है कन्नौज के बाबा गौरीशंकर

Read More : Maha Shivratri 2022 Puja Samagri महाशिवरात्रि पर शिव आराधना की आवश्यक पूजन सामग्री

Also Read : Mahashivratri 2022 Fasting Rules जानिए भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए महाशिवरात्रि पर क्या करें और क्या न करें ध्यान रखें

Also Read : Happy Mahashivratri 2022 Quotes in Hindi

Also Read : Isha Maha Shivratri Event ईशा योग केंद्र पर 1 मार्च की शाम से शुरू होगा महाशिवरात्रि महोत्सव

Connect With Us: Twitter Facebook

 

 

SHARE
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular