Thursday, February 9, 2023
Homeउत्तर प्रदेशMakar Sankranti : संगम से हरिद्वार तक श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की...

Makar Sankranti : संगम से हरिद्वार तक श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डूबकी, दिल्ली हरिद्वार हाईवे पर लगा भीषण जाम

हरिद्वार के हर की पौड़ी पर लोगों ने आस्था की डूबकी लगाई और मकर संक्राति के अवसर पर आस्था का सैलाब उमड़ा.

- Advertisement -

लखनऊ: आज देश के कुछ हिस्सों में संक्राति मनाई जा रही है. वही कुछ क्षेत्रों में कल इस पर्व को मनाया जाएगा. ऐसे में संगम नगरी प्रयागराज से लेकर उत्तराखंड के हरिद्वार तक लोगों ने आस्था की डूबकी लगाई. संक्रांति के खास अवसर पर संगम तट पर लोगों का सैलाब देखा गया.

हजारों की तादाद में लोगों ने यहां पर डूबकी लगाई और भगवान सूर्य की उपसाना की. संगम में माघ मेले की शुरुआत होने को है इससे पहले यहां पर लोगों ने आस्था की डूबकी लगाई. इस दौरान पुलिस प्रशासन मौजूद रहा.

हरिद्वार के हर की पौड़ी पर लोगों ने आस्था की डूबकी लगाई और मकर संक्राति के अवसर पर आस्था का सैलाब उमड़ा. लोगों ने सूर्य भगवान की उपासना की और उनसे आशीर्वाद मांगा. आपको बता दें कि इस बार संक्राति को लेकर कई प्रकार की दुविधाएं है. लोग इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में है कि संक्रांति आज है या कल. वही इसे लेकर जानकारो का कहना है कि आज शाम को सूर्य को मकर राशि में प्रवेश करेगा. ऐसे में कल सूर्योदय के बाद संक्राति मनाई जा सकती है. इसके बाद भी आज घाटों पर आस्था का जनसैलाब उमड़ा और लोगों ने आस्था की डूबकी लगाई.

दिल्ली हरिद्वार हाईवे पर भीषण जाम

हरिदवार के हर के पौड़ी में गंगा में लोग आस्था की डूबकी लगा रहें है. यहां पर स्नान करने वालों की लंबी कतार लगी है. जिस कारण दिल्ला हरिद्वार हाईवे पर गाड़ियों की लमबी कतार देखी जा रही है. प्रशासन ने इस हाई वे को दोपहर के 2 बजे तक आवागमन रोक दिया है. जिससे आने वाला श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो सके.

क्या है संक्राति की तिथि?

सनातन धर्म के अनुसार सूर्य जिस दिन से मकर राशि में प्रवेश करता है उस दिन संक्राति मनाई जाती है. ऐसे में हिन्दू कैलेंडर के अनुसार सूर्य आज रात 8 बजकर 21 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा, उदया तिथि के अनुसार 15 जनवरी को संक्रांति मनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti: प्रदेश भर में संक्राति की धूम, डिप्टी सीएम समेत कई नताओं ने दी बधाई…

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular