Tuesday, December 6, 2022
Homeउत्तर प्रदेशलखनऊManch India News UP/UK: इन दो वजाहों से सबसे ज्यादा हो रही...

Manch India News UP/UK: इन दो वजाहों से सबसे ज्यादा हो रही डायबिटीज, यूपी के डॉक्टरों से खास बातचीत

- Advertisement -

Manch India News UP/UK

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: यूपी में विकास पर संवाद करने के लिए आईटीवी न्यूज नेटवर्क ने मंच नाम के कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, केशव मौर्य, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर और मंत्री संजय निषाद कार्यक्रम में शामिल हुए। साथ ही उत्तर प्रदेश के डॉक्टरों ने भी इस मंच को साझा किया। इस दौरान उन्होंने डायबिटीज जैसी बिमारी के बारे में बताया है। साथ ही यूपी में चल रही स्वास्थय सेवाओं के बारे में भी बातचीत की। डॉ. रितेश चौधरी, डॉ. सीमा पांडे और डॉ विक्रम सिंह ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

खराब लाइफ स्टाइल की वजह से हो रही डायबिटीज
डायबिटीज स्पेशलिस्ट डॉक्टर रितेश चौधरी ने बताया कि डायबिटीज दो वजाहों से सबसे ज्यादा हो रहा है एक जेनेटिक्स और दूसरा एनवायरनमेंट। हमारी लाइफ स्टाइल बहुत खराब हो गयी है। आज के समय में शारीरिक परिश्रम खत्म हो गया है। आज के टाइम में बच्चों में काफी मोटापा देखने को मिल रहा है। स्कूल में प्ले ग्राउड खत्म कर दिए गए हैं।

लइफ स्टाइल में गड़बड़ी की वजह से आज कल बहुत कम उम्र में डायबिटीज की सम्स्याएं सामने आ रही हैं। भारत में डायबिटीज की बिमारी महामारी की तरह हो गई है। डायबटीस ऐसी बिमारी है जो ठीक नहीं हो सकती, कंट्रोल हो सकती है। पेशेंट को जीवन भर इस बिमारी के साथ रहना पड़ेगा

समय पर वैक्सीन लगवाने की सलाह
डॉ विक्रम सिंह ने बताया कि डीयरिया और निमोनिया की समस्या खास तौर पर देखने को मिलती है। इसके बारे में जानकारी देते हुए डॉ विक्रम सिंह ने बताया कि मौसम में अचानक बदलाव की वजह से यह होता है। यह बहुत ही कॉमन बिमारी है। इस बीमारी में कभी-कभी हालत बिगड़ने पर बच्चों को भर्ती भी कराना पड़ जाता है। सही समय पर वैक्सीन देकर इस बिमारी से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Manch India News UP/UK: यूपी के विकास पर मंत्री संजय निषाद बोले- बीजेपी ने मछुआरों को गले लगाया – India News

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular