Tuesday, December 6, 2022
HomeSarkari NaukriNow Preparing to Deploy two SDMs in Tehsils : अब तहसीलों में...

Now Preparing to Deploy two SDMs in Tehsils : अब तहसीलों में दो एसडीएम तैनात करने की तैयारी

Now Preparing to Deploy two SDMs in Tehsils

- Advertisement -


इंडिया न्यूज, लखनऊ : Now Preparing to Deploy two SDMs in Tehsils आने वाले दिनों में प्रदेश में पीसीएस अफसरों के पद बढ़ाए जा सकते हैं। तहसीलों में प्रशासनिक एवं न्यायिक कार्यों के लिए दो-दो एसडीएम की नियुक्ति ( two SDMs each for administrative and judicial works in the tehsils) की तैयारी है। इससे तहसील स्तर पर लंबित मुकदमों की संख्या में कमी तो आएगी ही, साथ ही प्रशासनिक कार्य भी सुचारु ढंग से निपटाए जा सकेंगे।

लंबित मुकदमों में आएगी कमी

एसडीएम तथा तहसीलदार पर कार्यों का दबाव बढ़ गया है। इस वजह से मुकदमों की सुनवाई पर असर पड़ा है। नतीजतन, ज्यादातर तहसीलों में लंबित मुकदमों की लंबी सूची तैयार हो गई है। इसके समाधान के लिए कुछ तहसीलों में न्यायिक कार्यों के लिए एक अतिरिक्त एसडीएम या तहसीलदार की नियुक्ति की गई है। अब इसे विस्तार देने की योजना बनाई गई है। नियुक्ति शासन के स्तर पर की जानी है।

अफसरों की पहले बन चुकी सहमति

अफसरों के अनुसार इस पर सहमति पहले ही बन चुकी थी। अब फिर से इसके लिए कवायद शुरू की गई है। पहले चरण में एसडीएम की संख्या को देखते हुए मुकदमे के ज्यादा दबाव वाली तहसीलों में अतिरिक्त नियुक्ति की बात कही जा रही है। हालांकि, इस बाबत मंडलायुक्त संजय गोयल तथा डीएम संजय कुमार खत्री ने कुछ भी बोलने से इनकार किया। मंडलायुक्त ने इतना जरूर कहा कि जरूरत को देखते हुए अतिरिक्त एसडीएम या तहसीलदार नियुक्त किए जाने हैं।

प्रतियोगियों के लिए बढ़ेंगे अवसर Now Preparing to Deploy two SDMs in Tehsils

Now Preparing to Deploy two SDMs in Tehsils

तहसीलों में दो अफसरों की तैनाती के लिए एसडीएम या तहसीलदारों की संख्या बढ़ानी होगी। नियुक्ति विभाग ने एसडीएम के 73 पदों पर प्रोन्नति के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को अधियाचन भेज दिया है। इसके अलावा 39 नए पदों पर भर्ती के लिए भी अधियाचन भेजा है। आयोग पीसीएस-2022 के माध्यम से ही 39 पदों पर भर्ती करेगा। इसके लिए विज्ञापन निकाला जा चुका है। ऐसे में तहसीलों में दो पीसीएस अफसरों की नियुक्ति पर मुहर लगने के बाद पीसीएस की तैयारी में जुटे प्रतियोगियों के लिए भी मौका मिलेगा।

Also Read : UP Police Recruitment letest update : यूपी में जल्द एसआई व एएसआई की सैकड़ों भर्ती

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular