Friday, March 31, 2023
HomeBreaking NewsOscar 2023: क्या आपको पता है कि ऑस्कर अवॉर्ड पहली बार कब...

Oscar 2023: क्या आपको पता है कि ऑस्कर अवॉर्ड पहली बार कब दर्ज हुआ था, नहीं जानते तो जान लीजीए

- Advertisement -

ऑस्कर 2023 में सबसे ज्यादा धूम भारत का है। भारत ने अपनी दो फिल्मों में ऑस्कर अवॉर्ड्स को हासिल किया है। पहले का नाम आरआरआर के गाने नाटू-नाटू ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटिगरी का अवॉर्ड अपने नाम किया है। वहीं अगर दूसरी की बात की जाए तो फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स है। इसने बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री कैटिगरी में बाजी मारी। लेकिन क्या आपको पता है कि पहला ऑस्कर भारत मेंं कब दर्ज हुआ था। आप नहीं जानते तो हम आपको बताएंगे।

पहला ऑस्कर कब मिला था भारत को

हम आपको बताने जा रहे है कि भारत के नाम पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड कब मिला था? साल1983 में भारत को पहला ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मनित किया गया था। वहीं यह अवॉर्ड 1983 में रिलीज हुई फिल्म गांधी के लिए दिया गया था।फिल्म के लिए भानु अथैया ने जॉन मोलो के साथ कॉस्ट्यूम डिजाइन किया था। इसी के लिए उन्हें यह अवॉर्ड दिया गया था। भानु अथैया का कहना है कि उस समय लोगों ने हमारी जीत का दावा पहले से कर रखा था। अथैया बताती है कि गांधी फिल्म का दायरा ही इतना बड़ा था कि उससे कोई बराबरी करने के लिए सोच ही नहीं सकता है।

2023 ऑस्कर का इतिहास

ऑस्कर अवार्ड 2023 में भारत की ओर से तीन फिल्मों का दावेदारी हुआ था। पहली थी आरआरआर और दूसरी दावेदारी एलिफेंट व्हिस्परर्स और तीसरी ऑल दैट ब्रीथ्स का नाम शामिल है। वहीं ऑल दैट ब्रीथ्स को सफलता प्राप्त नहीं हुआ।

ये भी पढ़े-Oscar 2023:ऑस्कर अवॉर्ड में पहुंची कंगना रनौत और दीपिका पादुकोण, कंगना का रिएक्शन देख फैंस हुए हैरान

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular