Saturday, May 28, 2022
HomeबॉलीवुडParveen Babi Birthday फिल्म इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस थीं परवीन बॉबी

Parveen Babi Birthday फिल्म इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस थीं परवीन बॉबी

इंडिया न्यूज़, मुंबई :

Parveen Babi Birthday: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में 70 के दशक तक एक अलग ही ट्रेंड चल रहा था लेकिन फिर फिल्मी दुनिया में एंट्री होती है एक्ट्रेस परवीन बॉबी की। उस समय उन्होंने सिनेमा जगत में नया चलन शुरू किया था। एक्ट्रेस की घरेलू इमेज को तोड़ कर पर्दे पर बोल्डनेस दिखाने वाली एक्ट्रेसेस की लिस्ट में आज भी परवीन बॉबी का नाम सबसे पहले लिया जाता है। परवीन आज भी ऐसी शख्सियत हैं, जो दुनिया को अलविदा कहने के बाद भी लोगों के दिल-ओ-दिमाग में बसती हैं। परवीन को भले ही अपने काम में नाम मिला हो, लेकिन उनकी निजी जिंदगी बेहद अधूरी थी। परवीन ने उस समय बहुत सी सुपरहिट फिल्में दी हैं। वह उस समय की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में से एक थीं।

(Parveen Babi Birthday)

Parveen Babi — The Movie Database (TMDB)

4 अप्रैल आज उनकी 72वीं बर्थ एनिवर्सरी है। इस मौके पर जानते हैं परवीन की जिंदगी के कुछ दिलचस्प किस्से। परवीन का जन्म 4 अप्रैल 1949 को जूनागढ़ में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। 10 साल की उम्र में ही परवीन के पिता का निधन हो गया था। 1972 में मॉडलिंग से करियर की शुरुआत करने के बाद उनको जल्द ही फिल्मों में भी काम मिल गया। 1973 में परवीन के करियर की पहली फिल्म चरित्र थी। ये फिल्म तो ज्यादा नहीं चली, लेकिन परवीन का करियर चल पड़ा।परवीन बॉबी ने 70 से 80 के दशक में अमिताभ बच्चन के साथ अमर अकबर एंथनी, दीवार, नमक हलाल, कालिया, काला पत्थर, शान जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

(Parveen Babi Birthday)

अमिताब बच्चन के साथ की गई परवीन बॉबी की लगभग सभी फिल्में सुपरहिट साबित हुईं। उस दौर में उन्होंने मशहूर टाइम मैग्जीन के कवर पर छपने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री बनने का भी तमगा जीत लिया था। परवीन बॉबी का कई अभिनेताओं के साथ अफेयर रहा है। ज्यादातर फिल्मों में विलेन का किरदार निभाने वाले डैनी डेंजोगपा और परवीन बॉबी लगभग 4 साल तक रिश्ते में रहे। बाद में दोनों का ब्रेकअप हो गया। डैनी के साथ अलग होने के परवीन बॉबी और कबीर बेदी नजदीक आ गए।

ये रिश्ता भी कुछ खास नहीं चला और दोनों के रास्ते अलग हो गए। कबीर बेदी से ब्रेकअप के बाद परवीन बॉबी शादीशुदा महेश भट्ट को चाहने लगीं, लेकिन सिगरेट, शराब की वजह से वह बहुत बीमार रहने लगी थीं। इस वजह से महेश भट्ट ने भी उन्हें छोड़ दिया। शराब और सिगरेट की वजह से परवीन बॉबी को सिजोफ्रेनिया नाम की बीमारी हो गई थी। इस वजह से 20 जनवरी 2005 को उनकी मौत हो गई थी।

(Parveen Babi Birthday)

Also Read : Jaya Prada Birthday बॉलीवुड की सुपरहिट एक्ट्रेस मना रही आज 60वां जन्मदिन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular