Wednesday, September 28, 2022
HomeUncategorizedधमकी से बिना डरे ताइवान पहुंची पेलोसी, गुस्साए चीन ने दिखाई ताकत

धमकी से बिना डरे ताइवान पहुंची पेलोसी, गुस्साए चीन ने दिखाई ताकत

इंडिया न्यूज, ताइपे (US House Speaker Nancy Pelosi)। अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी चीन की धमकी से डरे बगैर मंगलवार रात ताइवान पहुंच गईं। इसके बाद से चीन व अमेरिका के बीच ताइवान की आजादी के मुद्दे पर तनातनी और बढ़ गई है। पेलोसी ने ताइवान की सरकार व जनता से कहा कि उनकी यात्रा मानवाधिकारों की रक्षा, अनुचित व्यापार परंपराओं का विरोध और सुरक्षा को लेकर है। चीन ने पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर अमेरिका को गंभीर नतीजे भुगतने की धमकी दी थी।

चीन की धमकी को किया नजरअंदाज

पेलोसी चीन की धमकी को नजरअंदाज कर एक दिन की यात्रा पर ताइवान पहुंचीं। पिछले 25 साल में इस स्वतंत्र द्वीप की यात्रा करने वाली पेलोसी अमेरिका की पहली बड़ी नेता हैं। उनकी यात्रा के विरोध में चीन ने ताइवान में अपने लड़ाकू विमान उड़ाकर अमेरिका को ताकत दिखाने का प्रयास किया, लेकिन महाशक्ति देश ने उसे नजरअंदाज कर दिया। अमेरिकी स्पीकर पेलोसी ने मीडिया से कहा कि मैं यहां ताइवानी जनता की बात सुनने और यह सीखने के लिए आई हूं कि हम एक साथ कैसे आगे बढ़ सकते हैं।

21 चीनी सैन्य विमानों ने भरी उड़ान

नैंसी पेलोसी के मंगलवार को ताइपे में उतरने के बाद 21 चीनी सैन्य विमानों ने ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में उड़ान भरी। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। दौरे को लेकर चीन और अमेरिका के बीच जबरदस्त तनाव है। चीन ने उनकी यात्रा को देखते हुए लक्षित सैन्य अभियान चलाने की योजना बना रहा है। चीन ने गंभीर एतराज जताते हुए कहा कि 1.4 अरब चीनी नागरिकों से शत्रुता मोल लेने का अंजाम अच्छा नहीं होगा।

यह भी पढ़ेंः मारा गया अल कायदा चीफ जवाहिरी, अमेरिका को मिली बड़ी सफलता

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular