Tuesday, June 28, 2022
HomeKaam Ki BaatPetrol, Diesel Latest Rates लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें...

Petrol, Diesel Latest Rates लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें इस बार कितनी बढ़ी कीमत

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Petrol, Diesel Latest Rates: 5 राज्यों में चुनाव खत्म क्या हुए, जनता पर महंगाई ने चौतरफा हमला सा शुरू कर दिया है। 137 दिन से स्थिर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 22 मार्च को बदली और आज लगातार दूसरे दिन भी पेट्रोली और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ।

तेल कंपनियों की ओर से आज बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम 80 पैसे बढ़ा दिए। वहीं महानगर मुंबई में 85 पैसे बढ़ गए। तेल की कीमतों में उछाल के बाद अंडमान और निकोबार के पोट ब्लेयर में पेट्रोल सबसे सस्ता यानी 84.30 रुपए प्रति लीटर और डीजल 78.52 रुपए मिलेगा।

(Petrol, Diesel Latest Rates)

महाराष्ट्र में पेट्रोल 114.80 और डीजल 97.44 रुपए लीटर बिक रहा है। दर संशोधन में रिकॉर्ड 137 दिन का अंतराल 22 मार्च को दरों में 80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ समाप्त हुआ। उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले 4 नवंबर से कीमतें स्थिर थीं – एक ऐसी अवधि के दौरान कच्चे माल (कच्चे तेल) की कीमत 30 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल बढ़ गई थी। तेल कंपनियां अब घाटे की भरपाई कर रही हैं।

क्रिसिल रिसर्च के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में वृद्धि को पूरी तरह से पारित करने के लिए 15-20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की आवश्यकता है। भारत अपनी तेल जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर 85 फीसदी निर्भर है।

(Petrol, Diesel Latest Rates)

हर दिन जारी होती हैं पेट्रोल डीजल की कीमतें (Petrol, Diesel Latest Rates)

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत हर प्रतिदिन सुबह 6 बजे अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। उसके बाद इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम अपने अपने पंपों पर आज के भाव से मिलने वाले पेट्रोल डीजल के रेट्स तय करती हैं।

(Petrol, Diesel Latest Rates)

Also Read : Petrol Diesel Price Today 20 March 2022 तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितनी रहीं आज की कीमतें

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular