Friday, December 9, 2022
Homeउत्तर प्रदेशPrime Minister Employment Generation Program in UP : देश में सबसे ज्यादा...

Prime Minister Employment Generation Program in UP : देश में सबसे ज्यादा निवेश और रोजगार उपलब्ध करवाने वाला राज्य बना यूपी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

Prime Minister Employment Generation Program in UP वह यूपी जो कुछ सालों पहले बदहाल अर्थव्यवस्था का शिकार हो चुका था। वहीं यूपी अब नंबर वन अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है। हालात यह है कि प्रदेश के खाते में एक उपलब्धि जुड़ गई है। उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत देश में सबसे ज्यादा निवेश और रोजगार उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य बना है। पिछली कई सरकारों की तुलना में प्रदेश में पहली बार चार लाख 68 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आए हैं, जिसमें से साढ़े तीन करोड़ से अधिक के प्रस्ताव धरातल पर उतर चुके हैं।

प्रदेश में पीएमईजीपी के तहत सबसे ज्यादा उद्योग प्रदेश में लगे Prime Minister Employment Generation Program in UP

एमएसएमई के अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश में पीएमईजीपी के तहत देश में सबसे ज्यादा उद्योग लगे हैं। पीएमईजीपी में वित्त वर्ष 2021-22 में 110 फीसदी की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में 1464 करोड़ रुपए के पूंजी निवेश से 11,107 इकाईयां स्थापित हुईं हैं और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 96 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिला है।
पीएमईजीपी में राष्ट्रीय स्तर पर सभी राज्यों ने 91 फीसदी उपलब्धि दर्ज की है, राष्ट्रीय स्तर पर 2867 करोड़ लक्ष्य के सापेक्ष 2603 करोड़ रुपए की ही पूर्ति हुई है। जबकि प्रदेश में 110 फीसदी की उपलब्धि दर्ज की गई है। प्रदेश में उत्तर प्रदेश खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड ने 110 करोड़ के सापेक्ष 148 करोड़, जिला उद्योग केंद्र 146 करोड़ के सापेक्ष 165 करोड़, खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने 77 करोड़ के सापेक्ष 51 करोड़ रुपए की उपलब्धि दर्ज की है।

Also Read : Fire Broke out in Moradabad Ramlila Ground Fair : मुरादाबाद रामलीला ग्राउंड मेले में आग लगने से मचा हड़कंप

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular